70 साल के बुजुर्ग महंत की 21 फीट दाढ़ी की चारों तरफ चर्चा, एक साथ उठा लेते हैं 2 सिलेंडर..देखें वीडियो

भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर में एक 70 साल के एक बुजुर्ग महंत ने अपनी 21 फीट लंबी दाढ़ी से 2 सिलेंडर उठा लिए। बुजुर्ग महंत…

New Project 2023 07 06T152508.343 | Sach Bedhadak

भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर में एक 70 साल के एक बुजुर्ग महंत ने अपनी 21 फीट लंबी दाढ़ी से 2 सिलेंडर उठा लिए। बुजुर्ग महंत के इस कारनामे को करता जिसने भी देखा वो हैरान रह गया। बुजुर्ग महंत के अपनी दाढ़ी से सिलेंडर उठाते हुए का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

आइए जानते है आखिर कौन ये बुजुर्ग महंत जो ऐसा कारनामा कर रहे है। दरअसल, इन दाढ़ी वाले बाबा का नाम है महंत जानकीदास। इनकी उम्र करीब 70 साल हैं। लोग इन्हें दाढ़ी वाले बाबा और चैंपियन बाबा ने नाम से भी जानते है। ये बाबा राजस्थान के भरतपुर जिले में रहते हैं और यहां के हनुमान मंदिर में महंत हैं। जानकीदास बाबा अपनी दाढ़ी से भारी-भरकम चीजें उठा लेते हैं।

हाल ही में गुरु पूर्णिमा पर महंत जानकीदास ने मंदिर में अपनी दाढ़ी से ऐसा करतब करके दिखाया। दरअरल, गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष में मंदिर पर दूर-दूर से काफी श्रद्धालु आए थे। यहां पर एक भंडारे का भी आयोजन किया गया था। इसी कार्यक्रम में महंत जानकीदास ने मंदिर में रखे 2 घरेलू गैस के खाली सिलेंडरों को अपनी दाढ़ी से उठाकर सभी को हैरत में डाल दिया। इस कारनामे के बाद मौजूद ग्रामीणों ने महंत का माला व साफा पहनाकर भव्य स्वागत सम्मान किया।

महंत जानकीदास बाबा ने कहा कि भरतपुर लोहागढ़ दुर्ग हमेशा से ही अजेय रहा। इसे कोई जीत नहीं सका। इसलिए दाढ़ी से वजन उठाने की प्रतियोगिता में हमेशा अव्वल आऊंगा और लोहागढ़ दुर्ग का नाम ऊंचा करूंगा।

जानकीदास बाबा बताते हैं कि उन्होंने 30 साल पहले सांसारिक जीवन का त्याग कर संत मार्ग अपना लिया था। इससे पहले भी महंत जानकीदास बाबा कुंभ मेले में नागा और अन्य साधुओं के बीच हुई प्रतियोगिता में भी भाग ले चुके हैं। यहां दाढ़ी से वजन उठाने में उन्होंने पहला स्थान हासिल किया था। वहीं, मध्यप्रदेश में हुई दाढ़ी से वजन उठाने की प्रतियोगिता भी बाबा ने ही जीती थी। यहां उन्हें इनाम में बाइक मिल थी।

महंत जी ने बताया अपनी सेहत का राज…

जब बाबा से उनकी सेहत के बारे में पूछा तो महंत जानकीदास ने बताया कि मैं योग-ध्यान के साथ वह हनुमाजी के भक्त है और उन्हीं की भक्ति करते है। इसके अलावा वह सुबह-शाम कसरत भी करते हैं। उन्होंने कहा कि आज कि युवा पीढ़ी को भी योग, ध्यान और कसरत करनी चाहिए। इससे हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है।

(इनपुट-राजेंद्र शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *