Weather Update : राजस्थान में आज फिर आंधी-बरसात का ‘येलो अलर्ट’, मई में भी जारी रहेगा ऐसा दौर

प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर लगातार चौथे दिन भी बना हुआ है। जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में आज भी तेज अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है। साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है।

image 2023 04 29T094946.836 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर लगातार चौथे दिन भी बना हुआ है। जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में आज भी तेज अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है। साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। इधर, राजधानी जयपुर में सुबह से मौसम खुशनुमा बना हुई है। जयपुर सहित कई शहरों में चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी में भी सर्दी का अहसास करा दिया है। मौसम विभाग ने भी राज्य के अधिकांश जिलों में आगामी तीन-चार दिन तक बादल गजरने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने अधिकांश जिलों के इसके लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो प्रदेशभर में मई के महीने में राजस्थान में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने के आसार हैं।

आज इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिले और आसपास के क्षेत्रों मे मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है। वहीं, कहीं-कहीं बिजली गिरने की भी आशंका है। प्रदेशभर में आज 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। बता दें कि प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को भी दिखाई देगा। जिसके चलते प्रदेशभर के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना है।

मई में भी 15 दिन तक जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में मई माह के दौरान अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने तथा सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। माह के दौरान औसत से कम हीट वेव होने की भी संभावना है। मई के पहले सप्ताह में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी बारिश का दौर जारी रहने से सामान्य से अधिक बारिश दर्ज होगी तथा राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की प्रबल संभावना है। दूसरे सप्ताह में भी छुटपुट थंडरस्टोर्म गतिविधियां जारी रहने से तापमान सामान्य व सामान्य से कम रहने की संभावना है। तीसरे व चौथे सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है।

कल ऐसा रहा मौसम का हाल…कई जगह ओले, भीलवाड़ा में बिजली गिरी

प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान अनेक हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। वहीं, कुछ जगहों पर ओले भी पड़े हैं। इसके अलावा भीलवाड़ा में बिजली गिरने से एक जने की मौत हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को उदयपुर के झाड़ोल में 36 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसी तरह चित्तौड़गढ़ के गंगरार में 29 मिमी, पाली के जवाई बांध में 26 मिमी, उदयपुर हवाई अड्डे पर 25.4 मिमी, उदयपुर के वल्लभनगर में 24 मिमी, गिरवा में 23 मिमी बरसात हुई। डूंगरपुर के आसपुर में 15 मिमी, पाली जिले के बाली में 15 मिमी, बूंदी के हिंडोली में 12 मिमी, चित्तौड़गढ़ के कपासन में 11 मिमी, भोपालसागर में 10 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा उदयपुर के कोटडा में 10 मिमी, अजमेर के नसीराबाद में 10 मिमी, और अन्य कई जगहों पर नौ से एक मिमी तक बारिश दर्ज की गई।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Assembly Election : चुनावी तैयारी में जुटे कांग्रेस के सह प्रभारी, विधायकों की नब्ज टटोली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *