गद्दार वाले बयान के बाद गहलोत-पायलट को एक साथ लाए वेणुगोपाल, कहा- दोनों ही कांग्रेस के एसेट्स

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर आज AICC संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा समेत सभी नेताओं…

ezgif 4 5ae8a3a2ae | Sach Bedhadak

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर आज AICC संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा समेत सभी नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने यात्रा को लेकर राजस्थान में माहौल से लेकर इंतजामों की समीक्षा की। इसके बाद केसी वेणुगोपाल ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ प्रेस कांफ्रेंस की।

गहलोत और पायलट का हाथ उठाकर कहा- यह है राजस्थान कांग्रेस

प्रेस कांफ्रेंस में पार्टी संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि भारत जो़ड़ो यात्रा के लिए सारी व्यवस्थाओं की बैठक में समीक्षा की गई। यह यात्रा राजस्थान में 17 या 18 दिनों तक रहेगी। मैं बहुत खुश हूं कि हर छोटे से छोटे कार्यकर्ता से लेकर बड़े से बड़ा नेता इस यात्रा में शामिल होगा। अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने बताया कि यह यात्रा बहुत ही सफल होगी। राजस्थान में राहुल गांधी का चेहरा आज एक स्थापित चेहरा है लेकिन भाजपा उनके छवि खराब करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है, लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे। यह यात्रा राजस्थान में तो सफल होगी ही और अगले आने वाले चुनाव में कांग्रेस जीतेगी। वहीं नेताओं की बयानबाजी के सवाल पर वेणुगोपाल ने कहा कि एडवाइजरी के बाद जारी बयान बाजी पर जो कुछ भी हो रहा है उसकी सारी रिपोर्ट आलाकमान तक जा रही है। वहीं पायलट और गहलोत के बीच बयानों के सवाल पर उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों पार्टी के एसेट्स हैं। इसके बाद उन्होंने मीडिया के सामने अशोक गहलोत और सचिन पायलट का हाथ अपने हाथ में लेकर उठाया और कहा कि हम सब एक हैं और यह राजस्थान कांग्रेस है।

यात्रा से भाजपा को हो रही है चिंता

पत्रकारों से बात करते हुए सीएम ने कहा कि इस यात्रा का मैसेज बहुत शानदार है यह संदेश पूरे देश के हर राज्य के हर जिले के हर गांव में, हर घर में जा रहा है। आज देश में महंगाई, बेरोजगारी बहुत भयंकर है और जो प्यार, मोहब्बत की राजनीति होनी चाहिए, तनाव नहीं होना चाहिए, हिंसा नहीं होनी चाहिए, ये मुद्दे आज पूरे देश के अंदर हैं और राहुल गांधी जी पूरे देशवासियों की भावनाओं को रीप्रजेंट करते हुए यात्रा निकाल रहे हैं। यात्रा में जिस प्रकार से देखा आपने कि भीड़ उमड़ पड़ी है, कोई कल्पना नहीं करता था, ये बीजेपी वाले तो इतने चिंतित हो गए हैं, इतने विचलित हो गए हैं, इसलिए वो कई तरह के आरोप लगा रहे हैं यात्रा पर भी लगा रहे हैं, मीडिया पर दबाव बना रहे हैं और माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।

सीएम ने कहा कि राहुल जी जिस रूप में कारवां लेकर चल पड़े हैं और जो मैसेज दे रहे हैं जगह-जगह पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भी, कॉर्नर मीटिंग के माध्यम से भी और पब्लिक मीटिंग के माध्यम से भी, मैं समझता हूं कि पूरे देश के अंदर एक नई आशा की किरण जागी है। जिस प्रकार आज देश में तनाव है, हिंसा का माहौल है, पत्रकार, साहित्यकार, लेखक जेलों में जा रहे हैं अगर असहमति व्यक्त कर दी है किसी ने, आलोचना कर दी है, इनसे सहन नहीं होती है, तो मुद्दा राहुल जी ने जो पकड़ा है, मैं समझता हूं कि उसको पूरे देश ने स्वीकार किया है। इसलिए आज मोदी जी और अमित शाह जी जिस प्रकार से घूम रहे गुजरात के अंदर घर-घर में गांव-गांव में जो कहते हैं कि मोहल्ले-मोहल्ले में जा रहे हैं, इस प्रकार की यात्रा वहां क्यों हो रही है?

अब हम भाजपा को उकसाएंगे

सीएम ने कहा कि वे लोग इतने घबराए हुए हैं, बौखलाए हुए हैं कि वहां पर भी किस प्रकार का माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है, जो सफल नहीं हो रहे हैं वो लोग क्योंकि राहुल गांधी की यात्रा का इतना बड़ा संदेश शानदार है, वो वहां पर जिस प्रकार भड़का रहे हैं, उकसा रहे हैं, वो कोई प्रोवोकेशन में नहीं आ रहे हैं उनके, अभी जो अमित शाह जी बोले हैं 2-3 दिन पहले, मैं उनको वापस रिपीट नहीं करना चाहूंगा वापस उनके शब्दों को, ‘हमने सबक सिखा दिया’, वो चाहते हैं कि प्रोवोक ये लोग हों और वो उसका फायदा उठाएं। मैं समझता हूं कि देश समझ गया है, प्रदेश समझ गया है, सब लोग समझ गए हैं और अब गुजरात में चौंकाने वाले परिणाम आ सकते हैं।

पार्टी में नंबर 1 या 2 चलता है

अभी हमारी मीटिंग हुई है, सबने मिलकर बातचीत की है और राजस्थान में सब एकजुट हैं, मैंने आपको कहा, कल राहुल गांधी जी ने कहा कि दोनों सम्मानित नेता हैं। सम्मानित नेता हैं, यही कहा है? एसेट हैं, तो अशोक गहलोत और सचिन पायलट एसेट हैं, हमारी पार्टी में खूबी है कि जब नंबर 1 कह देता है कोई बात, नंबर 2 कह देता है, नंबर 3 कह देता है और ये हमारे नंबर 1, 2, 3 हैं ही नहीं, जब खड़गे साहब अध्यक्ष बन गए हैं, तो सोनिया जी और राहुल जी, उनका नेचर हम जानते हैं कि किस प्रकार से वो प्रोटोकॉल निभाना जानते हैं। जब राहुल जी ने ये बात कह दी है, तो हमारी पार्टी की बहुत बड़ी खासियत रही है कि हमेशा जब संदेश नेता का आता है, तो नीचे तक सब मिलकर राजनीति करते हैं, मिलकर काम करते हैं और पार्टी के हित में क्या हो सकता है, उस पर हम लोग आगे बढ़ते हैं।

2023 का चुनाव जीतना ही प्राथमिकता

सीएम ने कहा कि राजस्थान का चुनाव 2023 हमारी चुनौती है, चुनाव जीतना हमारे लिए बहुत आवश्यक है। कांग्रेस अगर मजबूत होगी देश के अंदर, तो ही मैं समझता हूं कि देश का फ्यूचर बना रहेगा, मजबूत रहेगा क्योंकि जो चुनौतियां हैं देश के सामने, जिसके लिए इंदिरा गांधी जी ने जान दे दी, पर देश एक रखा, अखंड रखा, राजीव गांधी शहीद हो गए। ये तमाम बातें हमारे ज़ेहन के अंदर हैं, हमारे लिए पार्टी सर्वोपरि है, हम चाहेंगे कि पार्टी का जो कारवां चल पड़ा है राहुल जी के साथ में, आगे बढ़े, देश के अंदर कांग्रेस का रुतबा जो था पहले, वो फिर कायम होगा। क्योंकि कांग्रेस का और देश का डीएनए एक है, उसी रूप में ये जो ताकतें हैं फासिस्टी, जिनका कोई यकीन नहीं है लोकतंत्र में, वो लोकतंत्र का चेहरा पहनकर मुखौटा पहनकर राजनीति कर रहे हैं, उनको एक्सपोज करने का काम भी यात्रा के बाद में हम लोग मिलकर करेंगे।

राजस्थान में सबसे ज्यादा यात्रा होगी सफल – पायलट

वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में सचिन पायलट ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में आ रहे ही। यहां पर कांग्रेस की सरकार है, यहां पर सभी लोग सक्रिय हैं। पूरे देश में सबसे ज्यादा यात्रा को लेकर के उत्साह राजस्थान में है और यहां यह यात्रा जबरदस्त रूप से कामयाब होगी। पायलट ने कहा कि राहुल गांधी जो उन लोगों को जोड़ने का प्यार से रहने का पैगाम दे रहे हैं, वह बहुत ही सकारात्मक है। किसान, नौजवान, गरीब, मध्यमवर्ग को एकजुटता के साथ रहने के लिए राहुल गांधी यह लेकर निकले हैं। यह यात्रा बहुत ही ऐतिहासिक होगी, इस यात्रा में लाखों की तादाद में लोग जुड़ेंगे। इस यात्रा को हम सब मिलकर सफल बनाएं और जो संदेश राहुल गांधी इस यात्रा के जरिए देना चाहते हैं वह हम राजस्थान की जनता को दे सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *