Rajasthan Housing Board : रिअल एस्टेट मार्केट में हाउसिंग बोर्ड ने रचा नया इतिहास, 408 करोड़ की बोली वाला भूखंड 488 करोड़ में बिका  

राजस्थान आवासन मण्डल ने एक बार फिर नया इतिहास रचा है। मण्डल को मानसरोवर आवासीय योजना में 408 करोड़ की न्यूनतम बोली मूल्य वाले व्यावसायिक…

rhb | Sach Bedhadak

राजस्थान आवासन मण्डल ने एक बार फिर नया इतिहास रचा है। मण्डल को मानसरोवर आवासीय योजना में 408 करोड़ की न्यूनतम बोली मूल्य वाले व्यावसायिक भूखण्ड को 488 करोड़ रुपए में बेचने में बुधवार को सफलता हाथ लगी है। मण्डल की इस कामयाबी पर नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल, मुख्य सचिव ऊषा शर्मा और प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा ने आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा और उनकी टीम को फोन पर बधाई दी है।

आवासन आयुक्त  पवन अरोड़ा ने बताया कि मानसरोवर के वी.टी. रोड और अरावली मार्ग के मध्य 45 हजार 632 वर्ग मीटर के इस भूखण्ड का आवासन मण्डल ने 89 हजार 500 रुपए प्रति वर्ग मीटर न्यूनतम बोली मूल्य निर्धारित किया था, लेकिन मॉल के क्षेत्र में देश की जानी-मानी कम्पनियों पैसेफिक मॉल और फिनिक्स मॉल के बीच होड़ में आखिरकार पैसेफिक मॉल ने 1 लाख 7 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर की बोली लगाकर भूखंड हासिल कर लिया। मॉल निर्माण के क्षेत्र में यह दोनों ही कम्पनियां विशेषज्ञता रखती हैं और मुम्बई, दिल्ली, लखनऊ और गाजियाबाद जैसे शहरों में इनके पहले से ही कई मॉल संचालित हैं।

दस कंपनियों ने दिखाई थी रुचि

आवासन आयुक्त ने बताया कि मण्डल इस भूमि के समीप ही सिटी पार्क और फाउन्टेन स्क्वायर विकसित कर रहा है। इससे मानसरोवर के विकास को भी गति मिलेगी। अरोड़ा ने बताया कि एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी के साथ इस व्यावसायिक भूखण्ड के सफल ई-ऑक्शन की रणनीति तैयार की गई थी और अधिक से अधिक मूल्य मिले इसके लिए पूरे देश में व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। देश की 10 बड़ी कम्पनियों ने इस भूखण्ड को प्राप्त करने मेें रुचि दिखाई, लेकिन अंतिम दौर तक पैसेफिक मॉल और फिनिक्स मॉल के बीच प्रतिस्पर्धा चली। आवासन आयुक्त ने बताया कि राजस्थान का एवं सम्भवतः देश में किसी भी सरकारी विभाग का यह सबसे अधिक मूल्यवान ई-ऑक्शन है। प्रदेश में इससे पहले वर्ष 2006-07 में जेडीए ने एक ही दिन में 92 करोड़ रुपए की सम्पत्ति बेची थी। राजस्थान आवासन मण्डल पूर्व में एक ही दिन में 123 करोड़ रुपए की सम्पत्ति के बेचान का रिकॉर्ड बना चुका है।

मानसरोवर में नहीं है मल्टीप्लेक्स

पवन अरोड़ा ने बताया कि एशिया की सबसे बड़ी आवासीय योजना के रूप में पहचानी जाने वाली मानसरोवर योजना में एक भी बड़ा मॉल या मल्टीप्लेक्स नहीं है। आवासन मण्डल ने इस ओर ध्यान दिया और वाणिज्यिक भूखण्ड संख्या-21 को मॉल एवं मल्टीप्लेक्स के ई-ऑक्शन के लिए नियोजित किया। प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास कुंजीलाल मीणा की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट कमेटी ने करीब डेढ़ माह पहले ही इतने बडे भूखण्ड के ऑक्शन के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी।

नीलामी उत्सव में बन गया बड़ा कीर्तिमान

एक ही दिन में बड़े व्यावसायिक भूखण्ड, फार्म हाउस तथा बुधवार नीलामी उत्सव कोे मिलाकर आवासन मण्डल ने 513.60 करोड़ रुपए की सम्पत्तियां विक्रय करने का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड कायम किया है।

मानसरोवर में चार फार्म हाउस भी बिके

आवासन आयुक्त ने बताया कि मण्डल को एक अन्य महत्वपूर्ण कामयाबी मानसरोवर मेें फार्म हाउस के 4 भूखण्डों के ई-ऑक्शन में भी मिली। सेक्टर-4, एस.एफ.एस., फन किंगडम के पास, बीटू बाईपास के समीप यह फार्म हाउस लगभग 23 करोड़ रुपए में बिके।

लोगों के भरोसे का ही परिणाम: अरोड़ा

आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने इस शानदार सफलता पर मण्डल की टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह लोगों में आवासन मण्डल के प्रति बढ़ते भरोसे का परिणाम है। उन्होंने मण्डल में दिखाए गए भरोसे के लिए नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल और प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा का भी आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *