अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में टाइगर की तबीयत हुई खराब तो सौंपी जिम्मेदारी, केयरटेकर पर बाघ का हमला, मौत

कोटा में अभेडा महल में एक बड़ा हादसा हो गया। जहां बाघ ने अपने केयरटेकर पर हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया। वन्य जीव विभाग के अंतर्गत अभेडा जैविक उद्यान में गुरुवार (26 अक्टूबर) को एक बाघ की देखभाल करने वाले रामदयाल नागर की मौत हो गई।

sb 2 2023 10 28T152653.327 | Sach Bedhadak

Abheda Biological Park Kota: कोटा में अभेडा महल में एक बड़ा हादसा हो गया। जहां बाघ ने अपने केयरटेकर पर हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया। वन्य जीव विभाग के अंतर्गत अभेडा जैविक उद्यान में गुरुवार (26 अक्टूबर) को एक बाघ की देखभाल करने वाले रामदयाल नागर की मौत हो गई। गंभीर घायल केयरटेकर को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

शोर मचाने पर भाग गया बाघ

बाघ के हमले के बाद मौके पर मौजूद लोगों ने शोर मचाना शुरु कर दिया। जिसके बाद बाघ डरकर वापस अपने पिंजरे में चला गया। इसके बाद मौके पर मौजूद कर्मचारी गंभीर हालात में घायल कर्मचारी को अस्पताल लेकर गए। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अभेदा जैविक उद्यान के प्रभारी सुनील गुप्ता का कहा कि बाघ की चोट का इलाज चल रहा है। केयरटेकर हर दिन बाघ की चोट पर दवा लगाता था लेकिन बाघ ने हमला क्यों किया इसकी जांच की जा रही है।

अचानक केयरटेकर पर किया हमला

अभेडा बायोलॉजिकल पार्क के रेंजर दुर्गेश कहार ने बताया कि बायोलॉजिकल पार्क में ही जंगली जानवरों के लिए बाड़े हैं। एक बाड़े में बाघ नहर और बाघिन महक हैं। जब वह बीमार पड़े तो केयर टेकर रामदयाल नगर बाघ नहर टाइगर कैनाल में छिड़काव करा रहे थे। इसी दौरान उसने अचानक केयरटेकर पर हमला कर दिया। गंभीर रूप से घायल हालत में उसे तुरंत एमबीएस अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हमले में केयरटेकर की गर्दन के नीचे गंभीर चोटें आईं। बाघ के नाखून केयरटेकर के शरीर में गहराई तक धंसे गए थे।

बाघ नाहर और बाघिन महक एक साथ रहते हैं

मामला सामने आते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरु कर दी। जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से 1 मार्च 2023 को बाघ-बाघिन के एक जोड़े को अभेडा में बायोलॉजिकल पार्क में लाया गया था। जिसमें बाघिन का नाम महक और बाघ का नाम नाहर है। इन दोनों के आने के बाद पार्क में पर्यटकों की संख्या भी काफी बढ़ गई। पिछले कुछ दिनों से बाग नाहर की हालत ठीक नहीं थी। जिसके चलते उसका इलाज चल रहा था तभी यह हादसा हो गया।