राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सैंपल वोटर लिस्ट जारी, नाम जुड़वाने के लिए घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जयपुर। साल 2023 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए वोटर्स को जोड़ने के लिए तैयारी शुरू कर ली गई है। भारत निर्वाचन…

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सैंपल वोटर लिस्ट जारी, नाम जुड़वाने के लिए घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जयपुर। साल 2023 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए वोटर्स को जोड़ने के लिए तैयारी शुरू कर ली गई है। भारत निर्वाचन आयोग ने 1 जनवरी, 2023 के अंतर्गत घोषित मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आज राज्य के 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित की। इस सूची में 50 हजार 892 मतदान केन्द्रों के वोटर्स शामिल हैं। वहीं चुरू के सरदारशहर में आगामी 5 नवंबर को उपचुनाव हैं, इसलिए अभी इस क्षेत्र की मतदाता सूची का प्रारूप  प्रकाशन नहीं किया गया है। 

इस वेबसाइट पर देख सकते हैं लिस्ट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य के 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की प्रकाशित प्रारूप मतदाता सूचियों को निर्वाचन विभाग की वेबसाईट https://ceorajasthan.nic.in/  पर भी लोग देख सकते हैं। वोटर्स की सुविधा के लिए विभाग की वेबसाईट पर प्रारूप मतदाता सूची, 2023 पार्ट में जारी की गई है। मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान-2023 के दौरान मतदान केन्द्रों का पुर्नगठन भी किया गया था। इसके अलावा हर विधानसभा का क्षेत्रवार मुख्य पृष्ठ भी उपलब्ध है जिसमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र का डिजिटल मैप भी उपलब्ध है। 

गुप्ता ने बताया कि इस प्रारूप मतदाता सूची का डेटाबेस आयोग के NVSP  पोर्टल और वोटर हेल्पलाईन मोबाईल एप पर अपडेट हो गया है। लोग इन डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं और लिस्ट को देख सकते हैं।वे अपना नाम और मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम- 2023 की घोषणा के साथ ही एक जनवरी, 2005 और इससे पूर्व जन्मे, एक जनवरी, 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र युवा मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने का काम शुरू हो गया है। साथ ही एक अप्रैल, एक जुलाई एवं एक अक्टूबर को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले मतदाता भी आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

इसके अंतर्गत लोग विभिन्न ऑनलाईन माध्यम जैसे वोटर हैल्पलाईन मोबाईल एप और NVSP पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रपत्र-6, नाम हटवाने के लिए प्रपत्र-7 एवं प्रपत्र-8 में प्रविष्टियों में संशोधन, निवास स्थानान्तरण, डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र तथा विशेष योग्य जन संबंधी मार्किंग के लिए प्रपत्र-8 में आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह  सेवा नियोजित मतदाताओं के लिए भी सर्विस वोटर पोर्टल  पर उक्त सुविधाएं फिर से शुरू की जा चुकी हैं। 

फार्म नं. 8 का उपयोग कर मतदाता अपनी प्रविष्टि के साथ अपना यूनिक मोबाईल नम्बर भी मतदाता सूची में पंजीकृत करा सकते हैं। ऐसे मतदाताओं, जिनके यूनिक मोबाईल नम्बर मतदाता सूची में पंजीकृत हैं उन्हें विभाग द्वारा ई -सेवायें प्रदान की जाती हैं। विशेषकर ऐसे मतदाता आयोग के एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से अपना ई-ईपिक डाउनलोड कर सकते हैं। 

77 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने किया आधार लिंक

उन्होंने बताया कि राज्य में वर्तमान में 77 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि में आधार कार्ड लिंक करा दिया है। राज्य में शेष रहे मतदाता आयोग के एनवीएसपी पोर्टल अथवा वीएचए एप के माध्यम से फार्म 6-बी की पूर्ति कर अपने आधार नम्बर को वोटर आई.डी. कार्ड से लिंक करा सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त राज्य के मतदाताओं की सुविधा के लिए विभाग द्वार टोल फ्री कॉल सेन्टर स्थापित किया गया है। 1950 पर डायल कर आमजन मतदाता सूची से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं यदि कोई शिकायत है तो वह भी दर्ज करवा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *