यूरेनियम, कॉपर और आयरन सीकर-झुंझुनूं की वैश्विक पहचान- ACS माइंस सुबोध अग्रवाल

झुंझुनूं। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम और पीएचईडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि राज्य सरकार माइनिंग क्षेत्र में अवैध खनन पर रोक और…

image 64 | Sach Bedhadak

झुंझुनूं। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम और पीएचईडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि राज्य सरकार माइनिंग क्षेत्र में अवैध खनन पर रोक और वैध खनन को बढ़ावा देने की नीति के साथ आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि झुन्झुनू और सीकर जिले में आयरन और कॉपर सहित खनिजों के विपुल भण्डार हैं। ऐसे में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही लगातार जारी है। उन्होंने आयरन के अवैध खनन और परिवहन की चर्चा करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों ने लादी का वास और काली खेड़ा में अवैध गतिविधियों पर प्रभावी कार्यवाही कर सकारात्मक संदेश दिया है। यह अधिकारियों का सराहनीय प्रयास है और इस तरह के प्रयास भविष्य में भी जारी रखा जाए।

खनिज श्रमिकों की सुरक्षा में न बरतें कोई कोताही

एसीएस डा. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि खेतड़ी कॉपर के कारण समूचे विश्व में राजस्थान की पहचान है और अब यूरेनियम के विपुल भण्डार मिलने के साथ ही राजस्थान देश दुनिया में नया अध्याय लिखने जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को राजस्व लक्ष्यों की शतप्रतिशत वसूली तय करने के निर्देश देने के साथ ही कहा कि एमनेस्टी योजना के दायरें में आने वाले सभी प्रभावितों से संपर्क साधकर वसूली करें।

उन्होंने खनिज खोज कार्य में तेजी लाने, ऑक्शन के लिए नए ब्लॉक तैयार करने और खनन सुरक्षा मानकों की पालना सुनिश्चित कराने, पर्यावरण संरक्षण और समय समय पर शिविर लगाकर खनिज श्रमिकों में अवेयरनेस लाने के निर्देश दिए।
गौरतलब है कि एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल फील्ड में जाने के अधिकारियों को आदेश देने तक ही सीमित नहीं रह कर स्वयं फील्ड में जाकर वहां की समस्याओं और गतिविधियों का जायजा ले रहे हैं। डॉ. अग्रवाल ने श्रीसीमेंट के लीज क्षेत्र, आसपास के खनिज इलाकों और हिन्दुस्तान कॉपर के अधिकारियों यूनिट हेड श्रीकुमार और एस गुहा के साथ कॉपर प्लांट एवं अण्डरग्राउण्ड खदान कोलियान का बारीकी से मुआयना किया। उन्होंने लीजधारकों को वृक्षारोपण करने और कॉपर के अधिकारियों को सुरक्षा मानकों की पालना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और श्रमिकों के स्वास्थ्य व कार्यस्थल पर मास्क की आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करना दायित्व है और इसमें किसी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए।

कॉपर प्लांट की कार्यप्रणाली से हुए प्रभावित

वे कॉपर प्लांट की गतिविधियों व कार्यप्रणाली से प्रभावित हुए और समस्याओं की भी जानकरी प्राप्त की। एसएमई जयपुर सर्किल प्रताप मीणा ने विजिट के दौरान विस्तार से क्षेत्रीय गतिविधियों की जानकारी दी। नीमकाथाना में खनन क्षेत्र में खनिज विभाग के एमई सीकर रामलाल, एमई झुन्झुनू धमेन्द्र सिंह, एमई नीमकाथाना अमिचंद और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में चौकस रहने के निर्देश दिए। श्रीसीमेंट खनन पट्टा क्षेत्र नवलगढ़ के परसरामपुरा गोठडा गणेश्वर में 60 हेक्टेयर में प्लांटेशन और महबा में फैल्सपार की माइनिंग का अवलोकन किया पट्टाधारियों से चर्चा की और उनकी गतिविधियों व समस्याओं की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *