जयपुर दौरे पर पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, जयगढ़ और आमेर की खूबसूरती देखकर हुए हैरान

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कल से जयपुर दौरे पर हैं। उन्होंने यहां स्थित विश्व विरासत जयगढ़ औऱ आमेर का दीदार किया। इसके साथ…

Boris Johnson

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कल से जयपुर दौरे पर हैं। उन्होंने यहां स्थित विश्व विरासत जयगढ़ औऱ आमेर का दीदार किया। इसके साथ ही उन्होंने जलमहल की खूबसूरती को भी निहारा। सबसे पहले वे आमेर महल पहुंचे और यहां से पैदल सुरंग के रास्ते वे जयगढ़ किले पहुंचे। इस दौरान पुलिस प्रशासन के कई अधिकारी और सुरक्षाकर्मी साथ रहे।

image 2022 12 15T163241.588 | Sach Bedhadak

बोरिस जॉनसन ने आमेर महल की जमकर तारीफ की। ऐसी बला की खूबसूरती को देखकर हैरान रह गए। महल की वास्तुकला को लेकर उन्होंने कई जानकारियां इकट्ठा की। उन्होंने आमेर महल के हर हिस्से चाहे वह जलेब चौक हो, चांद पोल हो, सूरज पोल हो, गणेश पोल, शीश महल को निहारा और अपने कैमरे में इनकी तस्वीरों  को कैद किया। महल को लेकर उन्होंने अपनी जिज्ञासाएं भी बाहर निकाली और कई सवाल साथ चल रहे अफसरों से पूछे जिसका उन्होंने जवाब दिया। साथ ही गाइड ने उन्हें हर बात से रूबरू कराया।

image 2022 12 15T163330.290 | Sach Bedhadak

आमेर भ्रमण के बाद सुरंग के रास्ते वे पैदल चलकर जयगढ़ किले पहुंचे। करीब डेढ़ किमी लंबी सुरंग से उन्हें जयगढ़ पहुंचने में लगभग एक घंटे का समय लगा। जयगढ़ किले की ऊंचाई और बनावट को देखकर  वे दंग रहे गए, किले का हर हिस्सा एक खास रणनीति से बना हुआ है, जिससे दुश्मन किले पर हमला न कर सके और करे भी तो उससे किले और किले के अंदर रह रहे लोगों को परेशानी न हो। साथ ही जॉनसन ने उन ऊंची-ऊंची दीवारों में बने मोखलों के बारे में भी पूछा, जहां से सैनिक दुश्मन पर नजर रखते थे और उन पर निशाना लगाते थे।

image 2022 12 15T163501.112 | Sach Bedhadak

बोरिस जॉनसन ने किले की सबसे ऊपरी हिस्से में रखी विश्व की सबसे बड़ी तोप जयबाण को भी देखा। इसे देखते ही वे हैरान रह गए। इसकी तस्वीर लिए बगैर वे रह नहीं पाए। बोरिस जॉनसन ने इस जयबाण के साथ में अपनी तस्वीर भी खिंचवाई। बता दें कि बोरिस जॉनसन को लेकर किले और महल के चारों और कड़ी सुरक्षा की गई थी। यहां पर भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था। वहीं बोरिस जॉनसन को महल और किले में देखकर कई लोगों में उनसे मिलने और फोटो खिंचवाने की होड़ लग गई, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया।  

बता दें कि बोरिस जॉनसन यहां आदित्य बिड़ला ग्रुप की ओऱ आयोजित एक सालाना मीटिंग में शामिल होंगे। इस मीटिंग में उनके साथ अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन औऱ अभिनेता सलमान खान भी होंगे। हिलेरी क्लिंटन ने भी बीते मंगलवार को जंतर मंतर का दौरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *