विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के करीब पहुंचा भारत, श्रीलंका मार सकता है बाजी

world test championship : चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया…

image 92 1 | Sach Bedhadak

world test championship : चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया है। इसके साथ टेस्ट सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत की बड़ी जीत ने उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंचा दिया है। इसके साथ साउथ अफ्रीका की उम्मीदें अब खत्म हो गई हैं। भारत लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। इस जीत से रोहित शर्मा की टीम का जीत प्रतिशत 64.06 हो गया और वो अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में दूसरे स्थान पर है।

image 94 1 | Sach Bedhadak

फाइनल की राह तय नहीं, श्रीलंका भी मार सकता है बाजी

हालांकि इस सीजन में फाइनल की राह तय नहीं हुई है, क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आगामी दो मैचों में मेजबान टीम के खिलाफ परिणाम आते हैं तो श्रीलंका अभी भी बाजी मार सकता है। इसी वजह से डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ रोमांचक हो गई है। लेकिन साउथ अफ्रीका दिल्ली में भारत की जीत के बाद फाइनल की रैस से बाहर हो गया है।

जून के फाइनल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप दो टीमों के स्थान हासिल करने के साथ, दिल्ली में नतीजे का अभी भी मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत अपने भाग्य को नियंत्रित करना चाहेंगे। इस संदर्भ में आईसीसी ने रविवार को सूचना दी। ऑस्ट्रेलिया अपनी लगातार दूसरी हार के बावजूद 66.67 प्रतिशत से टॉप पर बरकरार है, जबकि भारतीय टीम ने अपने और श्रीलंका के बीच अंतर के अंकों को बढ़ा दिया है, जो 53.33 प्रतिशत पर है।

image 93 1 | Sach Bedhadak

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेली जायेगी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज

अगले महीने में श्रीलंका न्यूजीलैंड के लिए रवाना होगा, श्रीलंका को क्वोलीफाई के लिए न केवल उन्हें अपनी दो मैचों की सीरीज में दोनों टेस्ट जीतना होगा, बल्कि वो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शेष टेस्ट में अनुकूल परिणामों पर भी निर्भर होंगे।

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतना जरूरी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मुकाबला 1 मार्च से 5 तक इंदौर में खेला जायेगा। द ओवल में अपनी जगह पक्की करने के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतना जरूरी है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को एक भी जीत मिलने से वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन जाएगी। अभी तक बहुत कुछ खेलना बाकी है, इसी वजह से क्वालीफाई की दौड़ अधिक रोमांचक होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *