IND vs AUS : Rinku Singh के छक्के पर क्यों नहीं जोड़े गए 6 रन? वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

IND vs AUS 1st T20 Match : भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच टी20 मैचों की सीरीज में जीत से शानदार शुरुआत की है। उसने…

Rinku Singh 01 8 | Sach Bedhadak

IND vs AUS 1st T20 Match : भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच टी20 मैचों की सीरीज में जीत से शानदार शुरुआत की है। उसने विशाखापट्टन में गुरुवार (23 नवंबर) को खेले गए मैच में टीम इंडिया 2 विकेट से जीत हासिल की है। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 208 रन बनाए है।

यह खबर भी पढ़ें:इस बंगाली मॉडल ने ट्रेविस हेड के नाम का भरा सिंदूर, ऐसे रचाई वर्ल्ड कप चैम्पियन से शादी

Rinku Singh 01 9 | Sach Bedhadak

भारतीय टीम ने 19.5 ओवर में 8 विकेट पर 209 रन बनाकर मैच को जीत लिया। लास्ट के ओवर में मैच काफी रोमाचंक रहा। इससे पहले भारतीय टीम के तीन विकेट गिरे और रिंकू सिंह के छक्के पर भारत को 6 रन भी नहीं मिले। बता दें कि टीम इंडिया ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 202 रन बना लिए थे, भारतीय टीम को जीत के लिए 6 गेंदों पर 7 रन बनाने थे। रिंकू सिंह लास्ट तक मैदान पर टिके रहे और भारत को शानदार जीत दिलाई।

आखिरी ओवर में रिंकू का कमाल
बता दें कि लास्ट ओवर में भारत को जीत के लिए 7 रनों की जरूरत थी, वहीं क्रीज पर रिंकू सिंह और अक्षर पटेल मौजूद थे। रिंकू सिंह ने पहली गेंद पर चौका जड़ दिया और 19 ओवर की दूसरी गेंद पर 1 रन लिया और तीसरी और चौथी गेंद पर अक्षर पटेल और रवि विश्नोई आउट हो गए। वहीं यह मैच काफी रोमांचक हो गया। 19 ओवर की पांचवी गेंद पर अर्शदीप सिंह ने एक रन के लिए दौड़े लेकिन वो रन आउट हो गए, लेकिन स्ट्राइक पर रिंकू सिंह आ गए। वहीं रिंकू सिंह ने लास्ट गेंद पर 6 जड़ा लेकिन अपायर ने उस गेंद को नो बॉल दी, जिसकी वजह से छक्के के रन स्कोरबोर्ड में नहीं जुड़े।

रिंकू के छक्के पर क्यों नहीं मिले 6 रन?
20वें ओवर की लास्ट गेंद पर भारत को जीत के लिए 1 रन की जरूरत थी और रिंकू सिंह स्ट्राइक पर थे। यदि वो आउट हो जाते या रन नहीं बना पाते तो मैच सुपर ओवर में जाता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि रिंकू सिंह ने सीन एबॉट की गेंद पर छक्का जड़ा, दुर्भाग्य से यह रिंकू के खाते में नहीं जुड़ा क्योंकि एबॉट का पैर क्रीज के बाहर था और इसे अंपायर नो-बॉल करार दिया। इसी वजह से छक्के की जगह एक रन रन भारत के खाते में जुड़ा और भारतीय टीम एक गेंद शेष रहते ही मैच जीत गई। रिंकू सिंह 14 गेंद पर 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

सूर्यकुमार और ईशान की जोड़ी ने की शतकीय साझेदारी
भारत के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंदों में 80 रन जोड़े। ईशान किशन ने 39 गेंद पर 58 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 112 रन जोड़े। यशस्वी जायसवाल 21 रन बनाकर आउट हो गए, वहीं तिलक वर्मा 12 रनों पर आउट हो गए। ऋतुराज गायकवाड़, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह खाता नहीं खोल पाए। मुकेश कुमार शून्य पर नाबाद रहे।

जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलियाई टीम : मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, जोश इंग्लिस, आरोन हार्डी, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, शॉन एबट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडोर्फ और तनवीर सांघा।

भारतीय टीम : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार।