किरोड़ी लाल मीणा: पूर्वी राजस्थान से वांगड़ तक और राजधानी से मारवाड़ तक किया संघर्ष, अब विधानसभा में गूंजेगी ये आवाज

राजस्थान विधानसभा चुनाव में किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर से जीत मिली है। किरोड़ी लाल मीणा ने कांग्रेस के दानिश अबरार को हराया है।

Rajasthan Police 2023 12 03T154415.373 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Result 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर से जीत मिली है। 2018 में कांग्रेस की सत्ता आने के बाद से लगातार धरातल में संघर्ष करने वाले नेता किरोड़ी लाल मीणा को लेकर समर्थकों के बीच अक्सर यह नारा गूंजता रहता है- जिसका कोई ना पूछे हाल उसका किरोड़ी लाल, अपनी जीत साथ ही किरोड़ी लाल मीणा एक बार फिर सुर्खियों में आ गए है। पूर्वी राजस्थान से लेकर वागड़ तक और राजधानी से लेकर मारवाड़ तक किरोड़ी लाल मीणा न सिर्फ सरकार के खिलाफ संघर्ष करते नजर आए हैं।

अलवर के राजगढ़ में आंदोलन

इससे पहले 19 दिसंबर 2022 को डॉ. मीना ने आंदोलनकारियों के साथ अलवर के राजगढ़ में चंद्र सिंह की ढाणी सुरेर में धरना दिया था। उनकी मौजूदगी में मांगों के समाधान के लिए 7 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का गठन किया गया। उस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह और जिला कलेक्टर से बातचीत के बाद मामला सुलझ गया था। राजगढ़ क्षेत्र के चंद्र सिंह की ढाणी में राहुल गांधी के आगमन स्थल पर आंदोलन समाप्त होने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली।

REET में पेपर लीक पर जोरदार विरोध

10 फरवरी 2022 को डॉ. मीना राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा (REET) के बहुचर्चित पेपर लीक मामले को लेकर जयपुर में प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्यालय के बाहर धरने पर भी बैठे थे। मीना ने आरोप लगाया कि पेपर लीक में REET आयोजित करने वाले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की भी भूमिका है। इसके बाद बोर्ड चेयरमैन डीपी जारोली को बर्खास्त कर दिया गया। हालांकि सरकार ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग नहीं मानी। मीना का आरोप था कि पेपर लीक करने और बेचने के मामले में 400 करोड़ रुपये की डील हुई है।

रातो रात आमागढ़ किले पर फहराया गया झंडा

21 जुलाई को जयपुर के आमागढ़ किले पर गंगापुर सिटी से निर्दलीय विधायक रामकेश मीना की मौजूदगी में किले पर फहराया गया भगवा झंडा फाड़ दिया गया था। वहां मूर्तियां तोड़ दी गईं। ट्रांसपोर्ट नगर थाने में मामला दर्ज हुआ तो विवाद और गहरा गया। पुलिस ने ड्रोन कैमरे से किले की निगरानी की, इसके बावजूद 1 अगस्त को पुलिस की कड़ी निगरानी और खुफिया जानकारी को चकमा देते हुए डॉ. मीना अपने समर्थकों के साथ आधी रात को आमागढ़ पहाड़ी पर पहुंचे और सुबह मीना समाज का झंडा फहराया।

पुजारी के शव के साथ प्रदर्शन

पुजारी के शव को लेकर बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने 11 अप्रैल 2021 को जयपुर में धरना भी दिया था। दौसा के महुआ में एक मंदिर के पुजारी शंभू शर्मा की जमीन आरोपियों द्वारा हड़पने के बाद पुजारी डिप्रेशन में आ गया। जिससे मौत हो गई थी। इसके बाद डॉ. मीना पुजारी के शव को लेकर धरने पर बैठ गए। दौसा में लाठीचार्ज के बाद पुलिस को भनक तक नहीं लगी और मीना सरकार की नाक के नीचे शंभू पुजारी के शव को महवा थाने से जयपुर के सिविल लाइंस फाटक तक ले गए। मीना ने अपने समर्थकों के साथ शव को सीएम हाउस के बाहर रखकर विरोध प्रदर्शन किया था।

वीरांगनाओं के अधिकारों के लिए लड़ें

जयपुर में वीरांगनाओं की मांगों को पुलिस से झड़प में घायल गए थे। उन्हें एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन किरोड़ी दिल्ली एम्स में इलाज कराने गए थे।