कांग्रेस की पहली लिस्ट में 100 से 115 नाम शामिल! इस तारीख तक बीजेपी कर सकती है सभी सीटों पर चेहरों घोषित

राजस्थान में अब चुनावी संग्राम शुरू हो गया है। ऐसे में राजनीतिक दलों के सामने बड़ी चुनौती उम्मीदवारों के नाम घोषित करने की है। बीजेपी की पहली लिस्ट में 41नामों की घोषना कर दी है।

sb 2 2023 10 10T173740.545 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में अब चुनावी संग्राम शुरू हो गया है। ऐसे में राजनीतिक दलों के सामने बड़ी चुनौती उम्मीदवारों के नाम घोषित करने की है। बीजेपी की पहली लिस्ट में 41 नामों की घोषना कर दी है। वहीं, कांग्रेस में भी उम्मीदवारों को लेकर जोरों से मंथन चल रहा है। कांग्रेस के सामने पहली लिस्ट ही जारी करना किसी चुनौती से कम नहीं माना जा रहा है।

कांग्रेस में नाम काटने की चुनौती

कांग्रेस सूत्रों की मानें तो अक्टूबर के अंत तक 200 सीटों पर सभी नाम फाइनल कर लेगी। अब तक 100 से 115 नाम फाइनल हो चुके हैं। जिसमें अधिकतर प्रत्याशी पिछले चुनाव के हैं। पार्टी इस बार सर्वे के आधार पर टिकट देने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि कांग्रेस में टिकट के बाद बड़ी संख्या में बागी चेहरे देखने को मिलेगे। दूसरी लिस्ट में कांग्रेस में कई विधायकों के टिकट कटने की संभावना है।

कांग्रेस की पहली तो BJP की दूसरी लिस्ट का इंतजार

एक तरफ जहां कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार टिकट दो महीने पहले जारी करने की बात कहीं थी, लेकिन अब एक महीने बाद चुनाव होने हैं और कांग्रेस की अभी एक भी लिस्ट जारी हुई है। वहीं, बीजेपी पहली लिस्ट के बाद दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी में है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद जल्द और नामों पर भी मोहर लग जाएंगी।

20 तारीख से पहले सभी सीटों पर बीजेपी के चेहरे घोषित!

अब केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 12 या 13 अक्टूबर को हो सकती है। जिसमें दो सूचियों को अंतिम रूप दिया जाना है। मसलन, 159 नाम फाइनल होने हैं। सूत्रों का कहना है कि 20 अक्टूबर से पहले पार्टी सभी सीटों पर नाम फाइनल कर लेगी। क्योंकि, 30 अक्टूबर को चुनाव आयोग की ओर से अधिसूचना जारी की जायेगी।

इसलिए पार्टी सभी नाम फाइनल करने के बाद उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार में काफी समय देना चाहती है। सूत्र का कहना है कि इस बार जो लिस्ट आएगी उसमें ज्यादातर महिलाएं और नए चेहरे होंगे। इसलिए उन्हें एक महीने पहले मैदान में उतारने की तैयारी की जा रही है।