सुबह-सुबह घास पर नंगे पांव चलने के हैं कई बड़े फायदें, जाने कैसे रखे अपने सेहत को दुरुस्त

सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, केवल जॉगिंग करना ही सेहत के फायदेमंद नहीं…

LIFESTYLE 6 | Sach Bedhadak

सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, केवल जॉगिंग करना ही सेहत के फायदेमंद नहीं होता बल्कि सुबह नंगे पांव घास पर चलने के कई फायदे होते हैं। यह एक प्राकृतिक चिकित्सा तकनीक है जिसे “बेरोज़गार चिकित्सा” या ग्रीन थेरेपी भी कहा जाता है। इसका मतलब होता है कि आप बिना जूते या मोजे पहने घास पर चलते हैं। इस तकनीक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह सबसे सरल और सस्ता तरीका है अपने शरीर को सेहतमंद बनाने का।

धरती से मिलती है ऊर्जा

ग्रीन थेरेपी के द्वारा सुबह नंगे पांव घास पर चलने से आपके शरीर का धरती की ऊर्जा से संबंध बनता है। धरती की उर्जा से शरीर के भीतर की कोशिकाएं ताजगी और जीवंत बनी रहती हैं।

प्राकृतिक उपचार

ग्रीन थेरेपी के द्वारा आपको कई रोगों के उपचार करने का लाभ मिलता है। यह शरीर की बिमारियों को दूर करता है और स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

तनाव से रखे दूर

नंगे पांव घास पर चलने से तनाव और तनाव से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यह मानसिक चिंता को कम करता है और आपको शांति और सकारात्मकता महसूस कराता है।

पाचन तंत्र को सुधारने में करे मदद

नंगे पांव घास पर चलने से आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है और आपके शरीर को भोजन को अच्छे से पचाने में मदद मिलती है।

नींद की समस्या को दूर करे

यह तकनीक नींद की समस्या को दूर करने में भी मदद करती है। रोज़ाना नंगे पांव घास चलने से आपको नींद का समय अच्छे से मिलता है और आपका शरीर और मस्तिष्क शांत रहता है।

वजन घटाने में सहायक

ग्रीन थेरेपी अपके वजन घटने में भी सहायक हो सकती है। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करती है और आपको स्लिम और फिट रखने में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *