Solo Trip पर जाने से पहले पढ़ ले ये 5 बातें, आसान और यादगार बन जाएगी जर्नी

आजकल लोगों में ट्रेवल को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है। लोग नई-नई जगहों पर घूमने जा रहे हैं। किसी को फैमिली ट्रिप पर…

Read these 5 things before going on a solo trip, the journey will become easy and memorable

आजकल लोगों में ट्रेवल को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है। लोग नई-नई जगहों पर घूमने जा रहे हैं। किसी को फैमिली ट्रिप पर जाना पसंद है तो किसी को दोस्तों के साथ जाना अच्छा लगता है। लेकिन कई लोग सोलो ट्रेवल करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी सोलो ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो इन पांच बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिससे कि आपकी ट्रिप आसान हो और यादगार भी बन जाए। 

खासतौर पर अगर एक लड़की सोलो ट्रेवल कर रही है, तो काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार वह कुछ स्थानों पर असहज भी महसूस करने लगती है। इसलिए आज हम जानेंगे कि कैसे अकेली लड़की सोलो ट्रिप पर जा सकती है। साथ ही अपने ट्रेवल के दौरान किन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। 

1. जगह के बारे में जुटा लें पूरी जानकारी

image 76 1 | Sach Bedhadak

सबसे पहले आप जिस शहर या देश में जा रहे हैं वहां की पूरी जानकारी पहले ही जुटा लें। किस होटल में रूकना है, कितने दिन का ट्रिप रहेगा, इसके बारे में पहले ही तय कर लें। इसके लिए यूट्यूब और वेब साइट्स का सहारा ले सकते हैं। जगह के बारे पूरी तरह जानने के बाद ही वहां जाएं। 

2. लोकेशन करें शेयर 

image 73 1 | Sach Bedhadak

आप जहां भी जा रहे हैं, वहां जाते ही पहले अपने परिवार के किसी सदस्य या खास दोस्त को अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर दें। जिससे आप जहां कहीं जा रहे हैं उसकी जानकारी आपके करीबी लोगों को हो जाए। अगर कुछ अनहोनी हो जाती है तो ऐसे में वे आपके लिए कदम उठा सकते हैं। 

3. एक जगह पर ज्यादा न रूकें 

image 72 2 | Sach Bedhadak

जब आप एक शहर एक्सप्लोर कर रहे हैं, तो उस दौरान एक ही स्थान पर अधिक समय तक ना रूके। इससे आपको यह खतरा नहीं रहेगा, कि कोई आपको नोटिस कर रहा है। ट्रिप के दौरान हो सकता है कि कोई आपका पीछा करे, तो ऐसे में तुरंत उस जगह को छोड़ दे। कोशिश करें उन स्थानों पर जाएं, जहां लोगों भी भीड़ ज्यादा हो। अनजान जगहों और कम भीड़ वाले स्थानों से दूरी बनाएं रखें। 

4. बैग में कम सामान रखें

image 74 1 | Sach Bedhadak

सोलो ट्रिप पर खासतौर पर इस बात का ध्यान रखें कि कम से कम लगेज लेकर जाए। जाहिर सी बात है आप अकेले रहेंगे तो एक साथ 2,3 बैग कैरी करना आपके लिए अनकम्फर्ट होगा। यह भी हो सकता है कि ट्रेवल के दौरान आपको पैदल भी चलना पड़े, ऐसे में एक बड़ा बैग और एक बैक पैक ही कैरी करें। जिससे इधर-उधर जाने में आपको आसानी रहे। 

5. देर रात तक न रहें बाहर 

image 75 1 | Sach Bedhadak

अपनी ट्रिप के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि देर रात तक बाहर ना रूके। आप अपने पॉइंट्स दिन में ही विजिट कर लें और रात में बाहर रहने से बचे। अनजान शहर में हो रही एक्टिविटीज से आप वाकिफ नहीं हैं तो ऐसे में देर रात बाहर रहना आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है।  

सोलो ट्रिप पर जाना आपके लिए बेहद खास होता है। इससे आपको अलग-अलग अनुभव प्राप्त होंगे। घूमना न सिर्फ आपको अलग-अलग जगह से रूबरू होने का मौका देता है, बल्कि सेहत के लिए भी ट्रेवल करना अच्छा माना जाता है।

(Also Read- गोवा ही नहीं इसके आस-पास के हिल स्टेशन भी मोह लेंगे आपका मन)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *