क्या आपको भी होती है गैस की परेशानी? तो आज़माकर देखें ये घरेलू नुस्खें

पेट में बन रही गैस को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ये उपाय आपको गैस से राहत देने में…

LIFESTYLE 3 | Sach Bedhadak

पेट में बन रही गैस को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ये उपाय आपको गैस से राहत देने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी पेट की गैस को कम करने में मदद कर सकती है। एक चम्मच ग्रीन टी के पत्तों को एक कप गर्म पानी में डालें और 5-10 मिनट तक उबालें। इसे सुबह और शाम पीने से आपको गैस की समस्या में आराम मिल सकता है।

अदरक

अदरक पेट में बनी गैस को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा को चबा सकते हैं या गर्म पानी में अदरक का रस निकालकर पी सकते हैं। इससे आपको गैस से राहत मिल सकती है।

हिंग

हिंग पेट में बनी गैस को दूर करने के लिए एक प्रमुख घरेलू उपाय है। आप हिंग को गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं या थोड़ी सी हिंग को तेल में भूनकर पेट पर लगा सकते हैं। यह गैस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

अजवाइन

अजवाइन भी पेट की गैस को कम करने में मददगार होता है। आप थोड़ी सी अजवाइन को भूनकर इसे खा सकते हैं या गर्म पानी में इसे भिगोकर पी सकते हैं। इससे आपको गैस से आराम मिल सकता है।

इन उपायों के साथ-साथ, आपको हेल्दी डाइट, रोजाना साबुत अनाज, फल, सब्जियां और पानी की मात्रा का ध्यान रखने की भी जरूरत होगी। यदि गैस की समस्या बार-बार हो रही है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *