थोड़ी सी Chaypatti के हैं इतने फायदे, जाने कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर भारत के लोग किसी ड्रिंक का सबसे ज्यादा क्रेज रखते हैं, तो वो है चाय। देश की आधी से ज्यादा आबादी चाय की दिवानी…

chaypatti | Sach Bedhadak

अगर भारत के लोग किसी ड्रिंक का सबसे ज्यादा क्रेज रखते हैं, तो वो है चाय। देश की आधी से ज्यादा आबादी चाय की दिवानी है, दिवानापन कुछ इस कदर है कि, एक कप चाय के बिना तो कई लोगों का दिन शुरु ही नहीं होता। कई लोग तो दिनभर में न जाने कितनी ही चाय पी लेते हैं। लेकिन आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि, चाय में स्वाद घोलने वाली चाय पत्ती(Chaypatti) के कितने फायदे हैं। क्या आप जानते हैं कि, जिस चाय की पत्ती को आप कचरा समझकर फेक देते हैं। वो दरअसल, बेहद फायदेमंद है तो चलिए जानते हैं कि क्या है चाय पत्ती के फायदे।

पौधो को मिलेगा पोषण

घरों में पौधे लगाने का शौक बहुत लोगों को होता है। लेकिन बिजी लाइफ के चलते कई बार लोग अपने पौधों पर ध्यान नहीं दे पाते। इसलिए आप अपने पौधों को पोषण देने के लिए बची हुई चाय की पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये न सिर्फ पौधों के लिए अच्छी खाद का काम करेगी बल्कि आपके पौधे जल्द ही हरे-भरे होंगे।

तेल के बर्तन करे साफ

कई बार बर्तनों पर चिकने दाग इस कदर जिद्दी हो जाते हैं कि, लाख कोशिशों के बाद भी दाग नहीं हटते। लेकिन अब आपके बर्तनों के जिद्दी दाग निकालने के लिए काम आएगी इस्तेमाल हुई चाय की पत्ती। इसके लिए चाय की पत्ती को पहले अच्छे से उबाल लें और इस पानी में आपने ऑयली बर्तनों को साफ करें।

डब्बों की बदबू को कहें बाय-बाय

किचन में रखे डब्बों में अक्सर काफी स्मेल हो जाती है। इस बदबू को निकालने के लिए आप पहले चाय की पत्ती(Chaypatti) को अच्छे से उबाल लें। फिर कुछ देर के लिए इस पानी में डिब्बों को डूबो कर रख दें।

जख्म होंगे ठीक

अगर आपको कोई जख्म हो जाता है तो, इस पर आप चाय की पत्ती का
उपयोग कर सकते हैं। चाय पत्ती में ​एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप पहले चाय की पत्ती को उबाल लें, फिर इन पत्तियों को सुखा लें ठंडी होने के बाद अपने जख्म पर धीरे-धीरे मले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *