राजस्थानी सिनेमा को बढ़ावा देने की मुहिम, जयपुर में चार दिवसीय ‘राजस्थान सिने महोत्सव’ का आयोजन

‘राजस्थानी सिनेमा को उस मुकाम तक पहुंचाना है, जिसका वो हकदार है’। इसी ध्येय के साथ एन.के. मित्तल एंड एल.एस. फिल्म्स की ओर से गुलाबी नगरी में पहले ‘राजस्थान सिने महोत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है।

Rajasthan Police 2023 12 19T192112.764 | Sach Bedhadak

Jaipur News: ‘राजस्थानी सिनेमा को उस मुकाम तक पहुंचाना है, जिसका वो हकदार है’। इसी ध्येय के साथ एन.के. मित्तल एंड एल.एस. फिल्म्स की ओर से गुलाबी नगरी में पहले ‘राजस्थान सिने महोत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है। 28 दिसंबर, 2023 से 31 दिसंबर, 2023 तक सुबह 11 से रात 10 बजे खासा कोठी स्थित माया इंटरनेशनल होटल में होने वाले महोत्सव में कला प्रेमियों को एंटरटेनमेंट का फुल डोज मिलेगा। इस संबंध में मंगलवार को प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

प्रेस वार्ता में फिल्म निर्माता नंद किशोर मित्तल, लेखक और डायरेक्टर लखविंदर सिंह, फिल्म निर्माता त्रिलोक नवलखा व गोपाल शर्मा, प्रसिद्ध साहित्यकार इकराम राजस्थानी, संगीत निर्देशक निज़ाम खान, इस्माइल खान, पं. जयदेव शास्त्री, उषा जैन, राखी गुप्ता, माही कटारिया,पवन भगत व लेखक धनराज दाधीच मौजूद रहे।

बताया गया कि राजस्थानी लोक कलाओं समेत कई एंटरटेनिंग परफॉर्मेंस, फिल्म स्क्रीनिंग, फैशन शो, अवॉर्ड, म्यूजिक कॉन्सर्ट, किड्स प्ले जोन, फूड कोर्ट महोत्सव के प्रमुख आकर्षण रहेंगे। महोत्सव के तहत भव्य जश्न के साथ नए साल का स्वागत किया जाएगा।

टॉकीज 24 ऐप की ग्रैंड लॉन्चिंग…

28 दिसंबर को राजस्थान के अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘टॉकीज 24’ ऐप की ग्रैंड लॉन्चिंग होगी। ऐप पर राजस्थानी मूवीज, फीचर फिल्म और वेब शोज की स्ट्रीमिंग होगी। 10 सालों से राजस्थानी सिनेमा के लिए काम कर रहे प्रोड्यूसर नंद किशोर मित्तल ने कहा कि पधारो म्हारे सिनेमा टैगलाइन के साथ टॉकीज 24 राजस्थानी सिनेमा की ओर बढ़ने का आह्वान करता है।

राजस्थानी सिनेमा से केवल मनोरंजन ही नहीं, हमारी संस्कृति और परम्पराओं को भी विश्वपटल पर पहचान मिलेगी, साथ ही स्थानीय कलाकारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वहीं मशहूर लेखक व डायरेक्टर लखविंदर सिंह का कहना है कि हमारे लोग, हमारी बोली में, हमारा सिनेमा देख सकें इसके लिए ‘टॉकीज 24’ सर्वश्रेष्ठ प्लेटफॉर्म है।

एन.के. मित्तल एंड एल.एस. फिल्म्स 25 से अधिक राजस्थानी प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है जिससे 300 से अधिक स्थानीय कलाकारों को राजस्थानी सिने जगत में काम करने का अवसर मिलेगा।

राजस्थानी फिल्मों की स्क्रीनिंग

राजस्थानी सिने महोत्सव में प्रतिदिन सुबह 11 से शाम 5 बजे तक राजस्थानी फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। सिनेमा हॉल में राजस्थान की कहानियों पर बनी फिल्में सिने प्रेमी देख पाएंगे। स्क्रीनिंग के लिए फिल्मों की एंट्री ओपन रखी गयी है।

फैशन शो में दिखेगा जलवा

राजस्थानी सिने महोत्सव में फैशन का जलवा भी देखने को मिलेगा। इसमें मिस्टर एंड मिस राजस्थान सिने आइकॉन फैशन शो कॉम्पिटिशन होगा। मॉडल्स रैम्प वॉक कर अपने ग्लैमर से सभी को अट्रैक्ट करेंगे। विनर्स को मिस्टर एंड मिस राजस्थान सिने आइकॉन के खिताब से नवाजा जाएगा। विनर्स को मूवी और एल्बम में काम करने का मौका भी दिया जाएगा।

21 कैटेगरी में अवॉर्ड

राजस्थानी सिनेमा में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कलाकारों को महोत्सव में सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान राजस्थानी सिनेमा के सेलिब्रिटी की परफॉर्मेंस भी होगी। राजस्थानी शॉर्ट मूवी, फीचर फिल्म व मोबाइल फिल्म की एंट्री ली गयी है। प्रसिद्ध हस्तियों की ओर से 21 कैटेगरी में एन. के. एम. राजस्थान सिने अवॉर्ड प्रदान किए जाएंगे।

एक्ट एंड सिंगिंग शो

महोत्सव में राजस्थान सिने एक्ट और सिंगिंग शो भी होगा। एक्ट शो में जहां थिएटर व राजस्थानी सिनेमा के कलाकारों की ओर से एक्टिंग परफॉर्मेंस दी जाएगी। वहीं सिंगिंग शो में सुरीले नगमे सुनने को मिलेंगे।