महुआ मोइत्रा की सदस्यता जाने के पीछे अरबपति कारोबारी की गंवाई! कौन है दर्शन हीरानंदानी

अरबपति कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के कबूलनामे के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा की ‘कैश फॉर क्वेरी’ मामले सदस्यता चली गई है। इसी बीच दर्शन हीरानंदानी चर्चा में आ गए हैं।

Rajasthan Police 2023 12 08T181737.817 | Sach Bedhadak

Darshan Hiranandani: अरबपति कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के कबूलनामे के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा की ‘कैश फॉर क्वेरी’ मामले सदस्यता चली गई है। इसी बीच दर्शन हीरानंदानी चर्चा में आ गए हैं। हर कोई उनके बारे में जानना चाह रहा है। आइए जानते हैं कौन हैं दर्शन हीरानंदानी?

रिश्वत लेने का आरोप

बता दें कि इस मामले में दर्शन हीरानंदानी ने अपने कबूलनामे में कहा था कि, हां महुआ मोइत्रा ने रिश्वत ली है और संसद में सवाल पूछा है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि महुआ मोइत्रा ने अपने संसद खाते का लॉगिन और पासवर्ड साझा किया था।

कई शहरों में फैला है कारोबार

दर्शन हीरानंदानी हीरानंदानी ग्रुप के संस्थापक और प्रॉपर्टी टाइकून निरंजन हीरानंदानी के बेटे हैं। दर्शन हीरानंदानी अपने पिता के रियल एस्टेट साम्राज्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। दर्शन हीरानंदानी वर्तमान में हीरानंदानी समूह के सीईओ हैं। इसके अलावा रियल एस्टेट सेक्टर और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े क्षेत्रों और बिजनेस में भी दर्शन हीरानंदानी एक जाना-माना नाम हैं। वह बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और हैदराबाद जैसे शहरों में रियल एस्टेट कारोबार से भी जुड़े हुए हैं।

रियल एस्टेट सेक्टर में हीरानंदानी ग्रुप एक बड़ा नाम

मुंबई में रियल एस्टेट सेक्टर में हीरानंदानी ग्रुप एक बड़ा नाम है। दर्शन हीरानंदानी की कंपनी बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं, टाउनशिप, आईटी पार्क के विकास सहित कई चीजों के लिए जानी जाती है। फिलहाल कंपनी के कई प्रोजेक्ट देश के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे हैं। 42 वर्षीय दर्शन हीरानंदानी ऑपरेटर योट्टा डेटा सर्विसेज, तेल और गैस क्षेत्र की कंपनी एच-एनर्जी, उपभोक्ता सेवा कंपनी तेज प्लेटफॉर्म, सेमीकंडक्टर और डेटा सेंटर के अध्यक्ष भी हैं।

कितने पढ़े-लिखे हैं दर्शन हीरानंदानी?

दर्शन हीरानंदानी ने अपनी पढ़ाई अमेरिका से की है। दर्शन हीरानंदानी एमबीए ग्रेजुएट हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री पूरी की है। दर्शन हीरानंदानी समूह की अंतरराष्ट्रीय रियल एस्टेट कंपनी के प्रबंधन में महत्वपूर्ण रूप से लगे हुए हैं।

हाल के वर्षों में, दर्शन हीरानंदानी सक्रिय रूप से हीरानंदानी समूह के व्यावसायिक हितों को डेटा सेंटर, क्लाउड कंप्यूटिंग, ऊर्जा और औद्योगिक भंडारण जैसे उभरते क्षेत्रों में विविधता प्रदान कर रहे हैं। दर्शन हीरानंदानी एच-एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड में नेतृत्वकारी भूमिका निभाते हैं। और नवी मुंबई और नोएडा में डेटा केंद्रों के संचालन की देखरेख करता है।