सीबीआई के हीरक जयंती समारोह में बोले पीएम मोदी, कहा- भ्रष्टाचार पर कार्रवाई में कहीं हिचकने या रुकने की जरूरत नहीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार को लोकतंत्र और न्याय की राह में सबसे बड़ा रोड़ा करार देते हुए सोमवार को कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो…

PM Modi spoke on corruption in CBI's Diamond Jubilee celebrations,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार को लोकतंत्र और न्याय की राह में सबसे बड़ा रोड़ा करार देते हुए सोमवार को कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्रमुख जिम्मेदारी भारत को इससे मुक्त कराना है। सीबीआई के हीरक जयंती समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि मौजूदा सरकार में भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि न्याय के ब्रांड के रूप में सीबीआई हर जुबान पर है। 

उन्होंने कहा कि देश और इसके नागरिकों की इच्छा है कि किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए। भ्रष्टाचार कोई सामान्य अपराध नहीं होता। भ्रष्टाचार, गरीब से उसका हक छीनता है, अनेक अपराधों को जन्म देता है। भ्रष्टाचार, लोकतंत्र और न्याय के रास्ते में सबसे बड़ा रोड़ा होता है। सीबीआई की स्थापना भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से 1 अप्रैल, 1963 को जारी एक संकल्प के जरिए की गई था।

हम भ्रष्टाचार के कारणों से भी लड़ रहे 

मोदी ने कहा कि सरकार ने मिशन मोड पर काले धन और बेनामी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारियों के अलावा हम भ्रष्टाचार के कारणों से भी लड़ रहे हैं। देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति में कोई कमी नहीं है। आपको (सीबीआई) कहीं भी हिचकने, कहीं रुकने की जरूरत नहीं है। मोदी ने कहा कि पेशेवर और कुशल संस्थानों के बिना विकसित भारत का निर्माण संभव नहीं है और इसलिए सीबीआई की बड़ी जिम्मेदारी है।

अलंकरण समारोह और अन्य कार्यक्रम

कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक व सीबीआई के सर्वश्रेष्ठ जांच के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त करने वालों को अलंकरण समारोह में मोदी ने पदक प्रदान किए। उन्होंने शिलांग, पुणे और नागपुर स्थित सीबीआई के नए कार्यालय परिसरों का उद्घाटन भी किया। इस मौके पर पीएम ने एक डाक टिकट और स्मारक सिक्का भी जारी किया तथा सीबीआई के ट्विटर हैंडल की भी शुरुआत की।

आज जनधन, आधार और माेबाइल की तिकड़ी 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचारियों ने देश का खजाना लूटने का एक और तरीका बना रखा था, जो दशकों से चला आ रहा था और ये था, सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से लूट। आज जनधन, आधार, मोबाइल की तिकड़ी से हर लाभार्थी को उसका पूरा हक मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे-जैसे भारत की आर्थिक शक्ति बढ़ रही है, अड़चनें पैदा करने वाले भी बढ़ रहे हैं।

(Also Read- मानहानि केस में राहुल गांधी को मिली जमानत, 13 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *