Interim Budget 2024: मोदी सरकार ने खोला पिटारा…1 करोड़ परिवारों को मिलेगी हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए घोषणा की एक करोड़ गरीब परिवारों को हर महीने सरकार 300 यूनिट बिजली मुफ्ट देगी।

nirmala sitharaman budget 1 | Sach Bedhadak

Interim Budget 2024: लोकसभा चुनाव से पहले नए संसद भवन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम ने अंतरिम बजट पेश किया। सरकार ने इस मिनी बजट में आम आदमी के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। इस बजट में अर्थव्यवस्था, विकास, महिला, बच्चों और युवाओं का खास ध्यान रखा गया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में बताया कि ‘रूफटॉप सोलर’ योजना के तहत एक करोड़ परिवारों के घरों की छत्त पर सोलर सिस्टम लगाकर हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि मोदी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के अनुरूप सरकार काम कर रही है।

क्या है ‘सूर्योदय योजना’?

22 जनवरी को अयोध्या में ‘रामलला’ की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘सूर्योदय योजना’ का ऐलान किया था। इस योजना के तहत देश के एक करोड़ लोगों के घरों की छत पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि था इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों को होगा। इस योजना से लाखों गरीब अपना बिजली का बिल कर सकेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए इस योजना का ऐलान किया है।

‘सूर्योदय योजना’ से कम होगा बिल का खर्च

‘सूर्योदय योजना’ के तहत एक करोड़ गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के घरों की छत पर ‘रूफटॉप सोलर’ सिस्टम लगाया जाएगा। इससे गरीब लोगों को अपने घर का बिल कम करने के साथ ही कमाई करने का जरिया बनेगा। दरअसल, सोलर सिस्टम से बनने वाली बिजली से गरीब लोग अपने घर की बत्ती तो जलाएंगे ही, लेकिन बची हुए बिजली से उन्हें एक्सट्रा कमाई भी होगी।

‘सूर्योदय योजना’ के फायदे

‘सूर्योदय योजना’ से देश ऊर्जा के क्षेत्र में निर्भर बनेगा। लोगों के घरों के बिजली बिल कम होंगे। यह योजना पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में मददगार साबित होगी।

योजना की पात्रता

‘सूर्योदय योजना’ का फायदा लेने के लिए आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए। आवेदक की सालाना कमाई 1 या 1.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। वहीं आवेदक के घर की छत पर सोलर पैनल इंस्ट्रॉल करने की पर्याप्त जगह होनी चाहिए। आवेदक के सभी डॉक्यूमेंट्स ऑरिजनल हों और किसी सरकारी सर्विस में नहीं होना चाहिए।

आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

‘सूर्योदय योजना’ के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर, बिजली बिल, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ का होना आवश्यक है।