Adipurush Controversy : सीता माता को भारत की बेटी बताने पर भड़का नेपाल, काठमांडू में हिंदी फिल्में बैन

फिल्म ‘आदिपुरुष’ के संवादों को लेकर उठे विवाद और फिल्म में माता सीता का उल्लेख ‘भारत की बेटी’ के रूप में किए जाने के बाद नेपाल की राजधानी काठमांडू और पोखरा शहर में ‘आदिपुरुष’ सहित सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है।

sb 1 5 1 | Sach Bedhadak

काठमांडू। फिल्म ‘आदिपुरुष’ के संवादों को लेकर उठे विवाद और फिल्म में माता सीता का उल्लेख ‘भारत की बेटी’ के रूप में किए जाने के बाद नेपाल की राजधानी काठमांडू और पोखरा शहर में ‘आदिपुरुष’ सहित सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। काठमांडू के 17 सिनेमाघरों में इसके मद्देनजर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यहां कोई हिंदी फिल्म प्रदर्शित न हो। काठमांडू के महापौर बालेंद्र शाह ने कहा कि शहर में किसी भी हिंदी फिल्म के प्रदर्शन की अनुमति तब तक नहीं दी जाएगी, जब तक कि ‘आदिपुरुष’ में ‘जानकी भारत की एक बेटी है’ संवाद को न केवल नेपाल में बल्कि भारत में भी हटा दिया जाता है। गौरतलब है कि माता सीता को जानकी के नाम से भी जाना जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-कॅरियर से जुड़े मुश्किल फैसलों पर खुलकर बोलीं काजोल, जानें क्या कुछ बताया

लोगों का मानना है कि उनका जन्म नेपाल के जनकपुर में हुआ था। फिल्म के संवाद को लेकर उठे विवाद के बाद पोखरा में भी फिल्म के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई। काठमांडू में सिविल महल में ‘क्यूएफएक्स हॉल’ की निगरानी करते हुए पुलिस प्रमुख राजू पांडेय ने कहा कि वे हिंदी के बजाय नेपाली और अंग्रेजी फिल्में दिखाएंगे। जब तक केएमसी प्राधिकरण अनुमति नहीं देता तब तक हम हिंदी फिल्मों की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं देंगे।

संवाद में किया जाएगा संशोधन

हिंदी सहित पांच भाषाओं में रिलीज हुई ‘आदिपुरुष’ फिल्म पर विवाद बढ़ता देख इसके संवाद लेखक मनोज मुंतशिर शुक्ला ने कहा कि फिल्म निर्माताओं ने कुछ संवादों को संशोधित करने का फै सला किया है, क्योंकि संवाद में आपत्तिजनक भाषा के कारण फिल्म की भारी आलोचना हो रही है। उन्होंने कहा कि संशोधित संवाद को इस सप्ताह तक फिल्म में जोड़ दिया जाएगा।

तीन दिन पहले जारी किया नोटिस 

पोखरा के महापौर धनराज आचार्य ने कहा कि फिल्म ‘आदिपुरुष’ को उसके एक भी संवाद को हटाए बिना प्रदर्शित करने से ‘अपूरणीय क्षति’ होगी। उन्होंने कहा कि हमने तीन दिन पहले फिल्म से ‘जानकी भारत की एक बेटी है’ वाले संवाद के आपत्तिजनक हिस्से को तीन दिन के भीतर हटाने के लिए पहले ही नोटिस जारी कर दिया था।

यह खबर भी पढ़ें:-Hrithik की शर्टलेस फोटो ने सोशल मीडिया पर लगाई आग…पर कमेंट में सबा आजाद ने ये क्या लिख डाला?

क्यों हुआ विवाद

ऐसी मान्यता है कि माता सीता का जन्म स्थल नेपाल है। यहां तक कि नेपाल सरकार के पर्यटन वेबसाइट पर इस बात का जिक्र है कि बारह हजार साल पहले जनकपुर मिथिला की राजधानी हुआ करता था। उसके राजा जनक थे। यहीं पर सीता राजा जनक को भूमि से प्राप्त हुईं थीं। वाल्मीकि रामायण में भी सीता के जन्म और विवाह के स्थान जनकपुर का जिक्र है। येजगह भारतीय सीमा के पास है।जिसे मिथिला भी कहा जाता है।नेपालवासी इसी वजह से सीता को अपनी बेटी मानते रहे हैं। फिल्म में सीता को भारत की बेटी कहा गया है जिससे वहां की जन भावनाएं आहत हुईं हैं। 

नेपाल में हैं माता सीता के मंदिर नेपाल के काठमांडू से करीब चार सौ किलोमीटर दर जनकपुर  में सीता के कई मंदिर हैं। इसमें 4 वीं शताब्दी में बना जानकी मंदिर सबसे प्राचीन मंदिर है। मान्यता है कि जनकपुर में ही श्री राम ने शिव धनुष तोड़ा था और सीता के साथ यहीं उनका विवाह हुआ था। नेपाल में माता सीता के अलावा राम मंदिर, श्री जनक मंदिर हनुमंत दरबार और धनुषाधाम मंदिर भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *