RBI ने दिए निर्देश, रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, ग्राहकों को मिलेगी राहत

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने वित्तवर्ष 2022-23 के मद्देनजर सभी बैंक एजेंनियों को निर्देश दिए हैं कि वह रविवार को भी बेंक खुला रखकर सारे काम निपटाएं।

Bank | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India)ने कड़ाई दिखाते हुए बैंकों के लिए आदेश जारी किए है कि वित्तवर्ष 2022-23 के चलते 31 मार्च तक बैंकों की कोई छुट्‌टी नहीं होगी। यानी रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपनी शाखाओं को उपर्युक्त तिथि तक काम के घंटों तक खुला रखें। मंगलवार को सभी एजेंसी बैंकों को लिखे पत्र में आरबीआई ने कहा कि 2022-23 के लिए सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब उसी वित्तवर्ष के भीतर होना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों के पैसे को 6 महीने में किया डबल, शेयर का भाव 20 रुपए से भी कम

लेटर जारी कर दिए निर्देश

रिजर्व बैंक ने पत्र में कहा गया है कि सभी एजेंसी बैंकों को 31 मार्च, 2023 को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन से संबंधित काउंटर लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाओं को खुला रखना चाहिए। रिजर्व बैंक ने कहा कि नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफ (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के माध्यम से लेनदेन 31 मार्च, 2023 की रात 12 बजे तक जारी रहेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-1 भी रुपया नहीं आएगा बिजली का बिल, अपनाएं ये ट्रिक और 24 घंटे चलाए AC

कब तक खुलेगी रिपोर्टिंग विंडो

इसके साथ ही 31 मार्च को सरकारी चेकों के संग्रह के लिए खास समाशोधन आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए आरबीआई का भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (डीपीएसएस) आवश्यक निर्देश जारी करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने निर्देश में कहा है कि GST या TIN 2.0 ई-रिसिप्ट्स लगेज फाइल अपलोड करने सहित केंद्र और राज्य सरकार के लेनदेन की जानकारी आरबीआई को देने के संबंध में 31 मार्च की रिपोर्टिग विंडो 1 अप्रेल को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *