आप अपनी Life Insurance Policy पर भी ले सकते हैं Loan, इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

अब आप जरूरत पड़ने पर अपनी Life Insurance Policy पर भी लोन ले सकते हैं।

Life Insurance Policy, Loan on insurance policy, interest rate on loan,

अगर आपने Life Insurance Policy ली हुई है तो आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है। अब आप जरूरत पड़ने पर अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन ले सकते हैं। वर्तमान में कई बैंक और दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन उपलब्ध करवा रहे हैं। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें पूरी करना अनिवार्य है। आइए जानते हैं कि इस बारे में

Life Insurance Policy पर लोन लेने के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

यदि आप अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ही इंश्योरेंस पॉलिसी के सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स, अपने बैंक खाते का एक कैंसिल चेक और एक एफिडेविट जमा करवाना होता है। डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई करने के बाद आपको लोन मिल जाता है। लोन लेने के लिए आपको एक कॉन्ट्रेक्ट लैटर भी साइन करना होता है, जिसमें लोन संबंधी शर्तों का स्पष्ट उल्लेख किया जाता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 रुपए में किराए पर लें ये शानदार Electric Bike, जब मर्जी हो वापिस लौटा दें

किसी इंश्योरेंस पॉलिसी पर कितना लोन ले सकते हैं?

आम तौर पर आपने Life Insurance Policy में अब तक जितना प्रीमियम जमा करवा दिया है, उसके आधार पर लोन की रकम तय की जाती है। यदि आवेदक साथ में कुछ और डॉक्यूमेंट्स देता है और ऋणदाता बैंक या संस्थान संतुष्ट है तो वह ऋण के अमाउंट में एक निश्चित सीमा तक बढ़ोतरी कर सकता है।

इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन लेने के लिए कितना ब्याज देना होगा?

यह भी पढ़ें: RAJSSP Scheme: सरकार घर बैठे देगी पेंशन, आज ही ऐसे करें आवेदन

सामान्यतया इस तरह के लोन में ब्याज दर 9 से 12 फीसदी सालाना के बीच रहती है। Life Insurance Policy पर लिए गए ऋण में ब्याज दर बीमा पॉलिसी के अमाउंट और भुगतान किए गए कुल प्रीमियम पर निर्भर करती है। जितना ज्यादा प्रीमियम और बीमा का अमाउंट होगा, उतना ही कम ब्याज चुकाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *