भीषण गर्मी को देखते हुए केंद्र सरकार ने मजदूरों को दी बड़ी राहत, ना करना होगा ज्यादा काम, ना कटेगी तनख्वाह

अप्रैल आते-आते देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है। अप्रैल में ही मई-जून जैसी आग बरसने लगी है। ऐसे में केंद्र सरकार ने मजदूरों की सेहत को ध्यान में रखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है।

mine workers | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। अप्रैल आते-आते देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है। अप्रैल में ही मई-जून जैसी आग बरसने लगी है। ऐसे में केंद्र सरकार ने मजदूरों की सेहत को ध्यान में रखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के तहत मजदूरों के कामकाज के घंटों में कटौती, पानी, मेडकिल सुविधा और वेंटिलेशन सहित कई अन्य सुविधाएं देने का जिक्र किया है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर मजदूरों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए प्रभावी उपाय करने को कहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC की इस पॉलिसी में रोजाना करें 150 रुपए का इंवेस्ट, आपके बच्चे को मिलेंगे 7 लाख रुपए

45 डिग्री पार पहुंच चुका है तापमान

देश के कई राज्यों में तो गर्मी इतनी बढ़ गई है कि तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी और बिहार में पारा गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। ऐसे में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से लू ओर तेज गर्मी के प्रभाव से विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे कामगारों और मजदूरों को बचाने के प्रभावी एवं पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने को कहा है। केंद्रीय श्रम सचिव आरती आहूजा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों एवं प्रशासकों को भेजे गए पत्र में जोर देते हुए कहा कि ठेकेदारों, नियोक्तओं, निर्माण कंपनियों और औद्योगिक इकाइयों में काम कर रहे कामगारों को लू और तेज गर्मी से बचाने के उपाय करने के निर्देश जारी किए जाएं।

मजदूरों से नहीं करा सकेंगे ज्यादा काम

पत्र में खदानों के प्रबंधन के निर्देश देते हुए खनिकों के आराम करने की जगह, पर्याप्त शीतल जल और कार्यस्थल पर इलेक्ट्रोलाइट अनुपूरक के पुख्ता इंतजाम करने को कहा गया है। अस्वस्थ होने पर मजदूरों को धीरे-धीरे काम करने की अनुमति देने, श्रमिक को दिन में कम गर्मी के समय श्रम साध्य कार्य करने, ज्यादा गर्मी में एक साथ दो श्रमिकों को काम करने की अनुमति देने, भूमिगत खदानों में वेंटिलेशन सुनिश्चित करने और कामगारों को तेज गर्मी और उमस से होने वाले खतरे के प्रति आगाह करने और बचाव करने के उपाय करने की जानकारी देने से संबंधित परामर्श भी पत्र में दिए गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks: टाटा ग्रुप के इस शेयर ने बनाया करोड़पति, 1 लाख के बन गए 1.05 करोड़

देश में अचानक बदले मौसम की वजह से लोग सदी, जुखाम, बुखार के साथ तेज धूप और लू में हीट स्ट्रोक, पेट दर्द जैसी बीमारियों से परेशान होने लगे हैं। अस्पतालों में मरीजों की लाइन लगनी शुरू हो गई है। पूरे देश में उत्तर से लेकर पूरब तक और पश्चिम से लेकर दक्षिण तक भीषण गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। इस बार सामान्य से ज्यादा तापमान रहने का अनुमान जताया है और मौसम विभाग की इसी भविष्यवाणी का जिक्र केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने अपनी चिट्‌ठी में किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *