Indian Railways: रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब मुफ्त मिलेगा खाना

अगर भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको बता दें कि अब आईआरसीटीसी ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को फ्री खाना उपलब्ध कराएगा। आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

indian railways | Sach Bedhadak

अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि अब रेलवे फ्री में खाना मुहैया करवाएगा। जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं। ट्रेन में सफर करने के दौरान रेलवे की तरफ से फ्री खान के साथ कोल्ड ड्रिुंक और पानी तक मुफ्त दिया जा रहा है। लेकिन यह नियम तब लागू होगा जब आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और ट्रेन देरी से चल रही हो। ट्रेन के लेट होने पर आपको आईआरसीटीसी की तरफ से आपको फ्री में खाना दिया जाएगा। इंडियन रेलवे (Indian Railways) के नियम के अनुसार, ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्का भोजन दिया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-मोदी सरकार का यह सरकारी आदेश बदल देगा लोगों की जिंदगी, हर भारतीय को 7 लाख तक का मिलेगा फायदा

कब मिलेगी फ्री खाने की सुविधा?

आईआरसीटीसी के नियम के अनुसार, यात्रियों को फ्री खाना उसी दौरान दिया जाएगा जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट होगी। इस सुविधा का फायदा एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री ही उठा सकते हैं। यह खबर शताब्दी, राजधानी और दुरंतों जैसी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बहुत काम की साबित हो सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-बिस्किट बनाने वाली कंपनी ने बनाया मालामाल, डिविडेंड का भुगतान के लिए रिकॉर्ड डेट हुई तय

क्या मिलेगा खाने में?

बता दें कि ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा ट्रेन लेट होने के कारण यात्रियों को चाय-कॉफी ओर बिस्किट मिलते हैं। शाम के नाश्ते में चार या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट) एक बटर चिपलेट दिया जाता है। इसके अलावा दोपहर में यात्रियों की रोटी, दाल और सब्जी आदि मुफ्त मिलती है। यदि आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्‍यादा देरी से चल रही है तो आप नियमानुसार खाना मंगवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *