Online loan ले रहे है तो रखें इन बातों का ख्याल, एक गलती पड़ सकती है भारी

UPI डिजिटल भुगतान की दुनिया में एक नई क्रांति लेकर आया है। इसके माध्यम से देश ही नहीं बल्कि दुनिया में कही भी भुगतान किया जा सकता है। इसके आने से एक बड़ा बदलाव और हुआ है।

sb 1 16 | Sach Bedhadak

जयपुर। UPI डिजिटल भुगतान की दुनिया में एक नई क्रांति लेकर आया है। इसके माध्यम से देश ही नहीं बल्कि दुनिया में कही भी भुगतान किया जा सकता है। इसके आने से एक बड़ा बदलाव और हुआ है डिजिटल दुनिया में अब ऑनलाइन लोन की सुविधा भी लोगों की दी जा रही है, लेकिन ऑनलाइन लोन लेने से पहले इसकी नियम और शर्तो को जानना बहुत जरुरी है। तो आइए जानते है ऑनलाइन लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

केवल पंजीकृत ऋणदाताओं से ही उधार लें

हमेशा पंजीकृत ऋणदाताओं (विनियमित इकाई-आरई) से ही उधार लें। ये ऋणदाता बैंक या एनबीएफसी हो सकते हैं। आरबीआई के ऋण मानदंड आरई (Regulated Entity) पर लागू होते हैं।

क्रेडिट स्कोर जानें

यदि आपकी आय स्थिर है और क्रेडिट स्कोर अच्छा है (750 से ऊपर) तो बैंक से लोन लें। पात्रता कम होने पर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से ऋण लें।

सभी प्रकार की फीस के बारे में जानकारी ले

सभी प्रकार की फीस के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें। इनमें प्रोसेसिंग शुल्क, देर से भुगतान शुल्क और पूर्व-भुगतान शुल्क के साथ-साथ वार्षिक ब्याज दर भी शामिल है जो आपसे ली जाएगी।

अवश्य करें विकल्पों की तुलना

ऋण के लिए आवेदन करते समय ब्याज दरों, शुल्क और पुनर्भुगतान शर्तों की तुलना जरुर करें। इससे आपको कम ब्याज पर लोन लेने में मदद मिलेगी।

क्रेडिट स्कोर की निगरानी जरुरी

पंजीकृत ऋणदाता आपके क्रेडिट स्कोर की रिपोर्ट क्रेडिट ब्यूरो को देते हैं। हाल ही में देखा गया है कि कुछ ऋणदाता उधारकर्ताओं का डेटा ब्यूरो को नहीं भेज रहे हैं। कुछ मामलों में इसका उधारकर्ताओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उनका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। अगर आपने लोन लिया है तो हर महीने अपना क्रेडिट स्कोर जांचें। यदि आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई त्रुटि मिलती है, तो अपने ऋणदाता को इसके बारे में सूचित करें।

अपने अधिकार के बारे में जानें

ऋण वसूली प्रक्रियाओं पर आरबीआई के स्पष्ट दिशानिर्देश हैं। भले ही आप अपने ऋण का भुगतान देर से कर रहे हो, तब भी आपके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाना चाहिए। पैसे लेने के लिए कर्जदाता को देर रात नहीं बुला सकते है। कर्जदार के रिश्तेदारों और दोस्तों को परेशान नहीं कर सकते है। हालाँकि, कई अपंजीकृत लोन देने वाली संस्था ऐसी गतिविधियों में लिप्त होती हैं। आप इसकी शिकायत पुलिस को कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *