Flipkart, Amazon पर बन सकते हैं Online Fraud का शिकार, ऐसे बचाएं अपना पैसा

Online Shopping Tips बहुत सस्ते दामों पर खरीदने के चक्कर में ग्राहकों को चूना लग जाता है।

Online Shopping, Online fraud, Online Shopping Discount Offer, online shopping tips,

इन दिनों Flipkart, Amazon सहित कई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर फेस्टिव ऑफर्स मिल रहे हैं। इन ऑफर्स का लाभ उठा कर आप अपना मनचाहा प्रोडक्ट बहुत ही सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं। लेकिन बहुत सस्ते दामों पर खरीदने के चक्कर में ग्राहकों को चूना लग जाता है।

अभी हाल ही में इस तरह की एक घटना भी सामने आई थी जिसमें एक ग्राहक ने फ्लिपकार्ट से लैपटॉप ऑनलाइन ऑर्डर किया था लेकिन कंपनी ने लैपटॉप के बजाय कपड़े धोने का साबुन पैक कर भेज दिया। आप भी कुछ बहुत ही आसान सी टिप्स आजमा कर अपने आप को इस तरह होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड से बचा सकेंगे। जानिए ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में

बजट बनाकर ही करें शॉपिंग

जो लोग Shinchan कार्टून सीरियल देखते हैं, उन्हें मालूम होगा कि शिनचैन की मॉम मित्सी डिस्काउंट के चक्कर में बहुत सारा अनावश्यक सामान भी खरीद लेती है। ठीक यही हम लोगों के साथ भी होता है। हम डिस्काउंट ऑफर्स के लालच में आकर कई बार बिना वजह ही खरीदारी कर लेते हैं। ऐसी स्थिति से खुद को बचाने के लिए सबसे पहले शॉपिंग लिस्ट तैयार करें।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

आपको क्या चाहिए और क्या नहीं चाहिए, इसकी प्रायोरिटी सेट करें। इसके बाद अलग-अलग वेबसाइट्स पर जाकर उस प्रोडक्ट पर मिलने वाले डिस्काउंट को चेक करें। इसके बाद ही किसी प्रोडक्ट को खरीदें। इस तरह आप खुद को अनावश्यक खरीदारी करने से बचा सकेंगे।

ऑफिशियल वेबसाइट से ही खरीदें

Google में सर्च करते समय कई बार ऐसी वेबसाइट्स ओपन हो जाती है और मार्केट प्राइस की आधी रेट से भी कम कीमत पर प्रोड्क्ट बेच रही हैं। कभी भी ऐसी वेबसाइट्स के चक्कर में न पड़े वरन ऑफिशियल वेबसाइट्स जैसे Amazon, Flipkart, Croma, Shopclues आदि से ही शॉपिंग करें।

इस बात का भी खास ध्यान रखें कि आप जिस भी वेबसाइट से शॉपिंग करें उसका यूआरएल https:// से स्टार्ट होना चाहिए। कभी भी पैसे बचाने के लिए ऐसे पोर्टल्स से शॉपिंग न करें जिनके बारे में आपको थोड़ा सा भी डाउट हो।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

वीकेंडस पर कभी न करें खरीदारी

फेस्टिव सीजन में भी वीकेंड्स पर शॉपिंग करने वालों की तादाद बढ़ जाती है और प्रोडक्ट्स पर मिलने वाले डिस्काउंट ऑफर्स कम हो जाते हैं। ज्यादा डिस्काउंट पाने के लिए हमेशा वीक डेज में ही खरीदारी करें, यदि संभव हो तो सेल शुरू होने के दो-तीन दिन बाद खरीदारी करें ताकि अधिकाधिक पैसा बचा सकें।

क्रेडिट/ डेबिट कार्ड के बजाय कैश ऑन डिलीवरी को दें प्राथमिकता

आप जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदें तो देख लें कि क्या उस पर कैश ऑन डिलीवरी (COD) सुविधा मिल रही है। यदि हां, तो उसी को चुनें। ऐसा करने से आपके क्रेडिट/ डेबिट कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स के पास नहीं जाएगी और आपका पैसा सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा जैसे ही प्रोडक्ट्स आपके हाथ में आए, आप उसे डिलीवरी मैन के सामने ही वीडियो बनाते हुए ओपन करें, उसके बाद ही पेमेंट करें। इस तरह आप अपने आप को किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *