Government Scheme: सरकार ने शुरू की नई स्कीम, बेटियों को मिलेंगे 80,000 रुपए, जानें पूरी डिटेल्स

Government Scheme For Girl Child: भारत की बेटियों के लिए बड़ी खुशखबरी। अब सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई है , जिसके तहत बेटियों को 18 साल की होने तक 80,000 रुपए मिलेंगे।

Lek Ladki Yojana | Sach Bedhadak

केंद्र सरकार समय-समय पर महलिओं और बेटियों के उत्थान के लिए नई-नई स्कीम्स लाती रहती हैं। अब केंद्र सरकार बेटियों के लिए एक बहुत ही अहम योजना (लेक लाडली) लेकर आई है। इस योजना के तहत भारत की बेटियों को 80,000 रुपए की सहायता मिलेगी। दरअसल, बेटी के जन्म के वक्त 5,000 रुपए और बाद में 75,000 रुपए मिलते हैं। इस योजना का ऐलान होने के बाद से लोग इसकी डिटल्स जानने को लेकर उत्सुक हो रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं बेटियों को कैसे और किस तरह मिलेंगे 80,000 रुपए।

यह खबर भी पढ़ें:-देश की बेटियों को केंद्र सरकार देगी 1.80 लाख रुपए, माता-पिता के खाते में होंगे सीधे ट्रांसफर!, जानिए क्या है पूरा मामला

ऐसे मिलेंगे बेटियों को 75,000 रुपए

महाराष्ट्र सरकार हाल ही बेटियों के लिए एक खास योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत बेटी को 75,000 रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी। दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में लेकी लाडकी (लाडली लड़की) योजना शुरू करने की घोषणा की है। इसमें आपको बेटी के पैदा होने से 18 तक आर्थिक सहायता मिलेगी।

किस तरह से मिलेगी आर्थिक मदद

-लेक लाडली योजना के तहत बेटी के जन्म पर पूरे 5,000 रुपए की मदद मिलेगी।
-इसके बाद जब आपकी बेटी पहले क्लास में होगी तो उसे 4,000 रुपए मिलेंगे।
-जब बेटी छठी क्लास में होगी तो उसे 6,000 रुपए मिलेंगे।
-इसके बाद 11वहीं क्लास में होने पर बेटी को 8,000 रुपए की मदद मिलेगी।
-18 साल की होने पर महाराष्ट्र सरकार की तरफ से बेटियों को 75 हजार रुपए मिलेंगे।

किस को मिलेगा फायदा?‌

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार की योजना का लाभ सिर्फ उन लोगों को मिलेगा, जिसके पास में नीले और नारंगी रंग का राशन कार्ड हैं। सरकार बेटियों को पढ़ाई-लिखाई के लिए यह सहायता दे रही है। इसमें बेटी के जन्म से लेकर 18 साल तक राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिल रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-इस आईटी कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर पहुंचा 1560 करोड़, हर 1 शेयर पर देगी 4 बोनस शेयर, रिकॉर्ड डेट का किया ऐलान

इस योजना की नियम और शर्तें

-बेटी का जन्म किसी सरकार अस्पताल में होना चाहिए।
-महाराष्ट्र सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल महाराष्ट्र राज्य के मूल निवासी परिवार ही पात्र होंगे।
-योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के माता-पिता का बैंक खाता होना जरूरी है।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

‘लेक लाडली’ योजना का लाभ लेने के लिए माता-पिता का आधार कार्ड, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, पीले ओर नारंगी रंग का राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाता की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *