Ration Card धारकों के लिए बड़ी खबर, लाखों लाभार्थियों को होगा फायदा

Antyodaya Ration Card राशन कार्ड धारकों के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

Ration Card, antyodaya ration card, ayushman card, Yogi Govt,

Antyodaya Ration Card राशन कार्ड धारकों के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में अब सरकार ने ऐसे परिवारों को एक और सुविधा प्रदान करते हुए कहा है कि सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के निशुल्क इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने एक विशेष अभियान भी शुरू किया है जिसके तहत यूपी राज्य के सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

कार्ड बनाने के लिए निर्धारित की गई अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पहले अंतिम तिथि जुलाई में रखी गई थी परन्तु लक्ष्य पूरे नहीं होने के कारण अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार राज्य के सभी जन सुविधा केन्द्रों पर भी इस सुविधा को मुहैया करवा रही है। जन सुविधा केन्द्र पर जाकर राज्य के नागरिक अपना राशन कार्ड दिखाकर आयुष्मान कार्ड (Antyodaya Ration Card) बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Indian Railway ने रद्द की 272 ट्रेनें, घर से निकलने से पहले यूं चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेट्स

ऐसे करना होगा Antyodaya Ration Card के लिए अप्लाई

अभी तक जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, वे अपने निकटतम जन आधार केन्द्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं अथवा संबंधित विभाग में जाकर भी अपना फॉर्म जमा करवा सकते हैं। जिन लोगों के पास अभी अंत्योदय कार्ड भी नहीं है, उन्हें पहले अंत्योदय कार्ड बनवाना होगा इसके बाद वे अपने आसपास के किसी भी जन आधार केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या संबंधित विभाग में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Aadhar Card से भी चेक कर सकते हैं आप अपना बैंक बैलेंस, फॉलो करें ये स्टेप्स

अंत्योदय कार्ड (Antyodaya Ration Card) से होंगे ये फायदे

उत्तरप्रदेश राज्य की अंत्योदय कार्ड योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड को दिखा कर लाभार्थी मार्केट रेट से कम कीमत पर सस्ती खाद्य सामग्री ले सकते हैं। प्रत्येक कार्ड पर कुल 35 किलोग्राम गेहूं और चावल क्रमशः 2 रुपए प्रति किलो और 3 रुपए प्रति किलो के हिसाब से दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *