आधार प्रमाणित लेनदेन 13 फीसदी से ज्यादा बढ़ा, आंकड़ा 226 करोड़ पार

UIDAI ने फरवरी महीने में आधार कार्ड से हुए लेन देन के आंकडे जारी किए हैं जो पिछले महीने की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक बढ़कर 226 करोड़ पार पहुंच गया है।

AAdhaar Card 3 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। UIDAI ने फरवरी महीने में आधार कार्ड से हुए लेन देन के आंकडे जारी किए हैं जो पिछले महीने की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक बढ़कर 226 करोड़ पार पहुंच गया है। अकेले फरवरी में 226.29 करोड़ आधार प्रमाणीकरण लेनदेन निष्पादित किए गए है। जनवरी में यह 199.62 करोड़ था, यानी फरवरी में जनवरी की तुलना में 13 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। फरवरी के अंत तक संचयी रूप से 9,255,57 करोड़ आधार प्रमाणीकरण लेनदेन निष्पादित किए गए हैं। जबकि अधिकांश प्रमाणीकरण लेनदेन संख्या उंगलियों के निशान का उपयोग करके किए गए, इसके बाद ओटीपी का उपयोग है।

यह खबर भी पढ़ें:-1000 रुपए का फाइन भरने के बाद भी नहीं हुआ पैन-आधार लिंक तो तुरंत करें ये काम

फरवरी में हुई उल्लेखनीय वृद्धि

फरवीर में 10.97 मिलियन से अधिक मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ा गया, जो पिछले महीने के मुकाबले में 93 प्रतिशत अधिक था। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार, जबकि 5.67 मिलियन मोबाइल नंबर निवासियों के आवेदन के बाद जोड़े गए थे, फरवरी में संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। यह उछाल यूआईडीएआई के निरंतर प्रोत्साहन, सुविधा और विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने, अपने मोबाइल नंबर को अपडेट रखने के लिए लोगों की इच्छा का संकेत है।

यह खबर भी पढ़ें:-किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, अब फसल 80% तक नहीं होगी खराब, आप भी अपनाएं ये तरीका

आधार के उपयोग के लिए लगभग 1,700 केंद्रीय और राज्य सामाजिक कल्याण प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) और सुशासन योजनाओं को अधिसूचित किया गया है। आधार पारदर्शी और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करके और व्यापार करने में आसानी में मदद करके बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाओं में बड़ा काम कर रहा है। फरवरी माह में 26.79 करोड़ से अधिक ई-केवाईसी लेनदेन किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *