Business Idea: सिर्फ 5000 रुपए में स्टार्ट करें ये 5 बिजनेस, कम मेहनत में पाएं मोटा मुनाफा

Business Idea in Hindi: अब आप केवल 5000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक लगाकर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं।

Business Idea, Business Idea in Hindi, Organic Farming, business tips

Business Idea in Hindi: अब आपको बिजनेस स्टार्ट करने के लिए ज्यादा तामझाम और खर्चा करने की जरूरत नहीं है। आप केवल 5000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक लगाकर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपके लिए ऐसे ही कुछ बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं जिन्हें आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट कर जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडियाज के बारे में

इन Business Idea से कमा सकते हैं हर महीने हजारों रुपए

कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage)

यदि आप किसी छोटे गांव या कस्बे में रहते हैं तो कोल्ड स्टोरेज का धंधा शुरू कर सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल गांवों में कोल्ड स्टोरेज की बहुत कमी है जिसके चलते किसानों के फल और सब्जियां खराब हो जाते हैं। यदि आप उन किसानों को कोल्ड स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं तो आप इससे मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

सीड स्टोर (Seed Store)

यह बिजनेस आप किसी भी गांव, कस्बे या शहर में स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें आपको अपने निकटवर्ती इलाकों में जाकर किसानों को खाद तथा बीज उपलब्ध कराना होगा। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सरकार की ओर से भी सहायता दी जाती है। यानि आप इस बिजनेस को एक तरह से जीरो इन्वेस्टमेंट पर शुरू कर सकते हैं। यदि आप शहरों में रहते हैं तो बागवानी के इच्छुक मकान मालिकों को भी बीज, खाद तथा अन्य प्रकार की बागवानी सहायता उपलब्ध करवा सकते हैं।

डेयरी फार्म (Dairy Farm)

आज के जमाने में यह भी एक फायदे के सौदे वाला Business Idea है। आप अपने क्षेत्र में डेयरी फार्म स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो गाय, भैंस अथवा मुर्गियां पाल सकते हैं और उनसे मिलने वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को नजदीकी मार्केट में सप्लाई कर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

ऑर्गेनिक फार्मिंग (Organic Farming)

आज के युवा हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं। अब वो अपने खाने-पीने पर पहले से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। यही कारण है कि इन दिनों ऑर्गेनिक फॉर्मिंग की भी डिमांड अचानक से बढ़ गई है। ऐसे में आप भी Organic Farming के जरिए पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको या तो खुद ऑर्गेनिक फॉर्मिंग करनी होगी या फिर अपने आस-पास के किसानों से ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स खरीद कर मार्केट में सप्लाई करना होगा।

मशरूम की खेती (Mushroom Farming)

इन दिनों मशरूम की खेती की भी काफी डिमांड बढ़ रही है। इस बिजनेस को आप अपने घर के एक 8×10 फीट के कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। इस Business Idea के लिए आपको ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत नहीं है, केवल दो-ढाई हजार रुपए से बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है, एक बार बिजनेस जम जाए तो आप उसे धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *