स्पॉन्ज बम: इजराइल का नया हथियार, सुरंगों में छिपे आतंकी बनेंगे पत्थर!

इजराइल को शक है कि गाजा पट्टी में मौजूद हमास आतंकी सुरंगों में छिपे हैं। अब उसने सुरगों को ही आतंकियों की कब्र बनाने का हथियार खोज निकाला है। ये एक खास बम है। इसके विस्फोट से धमाका नहीं होता, लेकिन ये जहां फटता है।

Sponge bombs | Sach Bedhadak

यरुशलम। इजराइल को शक है कि गाजा पट्टी में मौजूद हमास आतंकी सुरंगों में छिपे हैं। अब उसने सुरगों को ही आतंकियों की कब्र बनाने का हथियार खोज निकाला है। ये एक खास बम है। इसके विस्फोट से धमाका नहीं होता, लेकिन ये जहां फटता है, वहां ढेर सारा झाग निकलता है, जो बाद में पत्थर की तरह सख्त हो जाता है यानी जो जद में आया वही पत्थर बन जाएगा। इजराइली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) के लिए सबसे बड़ी चुनौती इन सुरंगों को बंद करना है, क्योंकि इनका फायदा उठाकर हमास आतंकी भाग निकलते हैं। छिपकर गोरिल्ला वॉर करते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-NASA के टेलिस्कोप ने किया खुलासा, जूपिटर पर रहस्यमयी जेट स्ट्रीम

प्लास्टिक की बोरी में होता है बम

स्पॉन्ज बम एक प्लास्टिक की बोरी में होता है, जिसमें दो अलग-अलग केमिकल होते हैं। इन केमिकल को एक धातु की प्लेट या रॉड से अलग रखा जाता है। जैसे ही ये रॉड हटाया जाता है, वैसे ही केमिकल आपस में रिएक्ट करके एक झाग वाला लिक्विड इमल्शन बनाते हैं। जो हवा के संपर्क में आते ही तेजी से फैलता है। सख्त होता चला जाता है। ये इतनी तेजी से फैलता है, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसलिए सुरंगों को जल्दी से बंद किया जा सकता है।

वहीं से रॉकेट दागते हैं आतंकी

इन्हीं सुरंगों में हमास आतंकी छिपते हैं, अपने हथियार छिपाते हैं, वहीं से रॉकेट दागते हैं। रॉकेट और हथियारों के जखीरे को स्टोर करते हैं। इजराइली ग्राउंड अटैक के दौरान सबसे बड़ा काम अब यही है कि सुरंगों को बंद किया जाए। अब साधारण मिट्टी या कॉन्क्रीट से सुरंगों को बंद करने में काफी ज्यादा समय और पैसे की बर्बादी होगी। इसलिए इजराइल स्पॉन्ज बम का इस्तेमाल करने जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-चीन में मिला जादूई जानवर टापिर का कंकाल, शरीर सूअर जैसा और नाक हाथी जैसी