पानी के पाइपों से बनाए रॉकेट, हमास के हमले के तरीकों से दुनिया हैरान

गाजा के लोगों का पीने का साफ पानी मिले, इसलिए ईयू ने पानी की पाइपलाइन बिछाने के पैसे दिए। पाइपलाइन आई। अलग अलग जगहों पर बिछाई भी गई, लेकिन हमास के आतंकियों ने जीवन देने वाली इन पाइपलाइनों को मौत देने वाले रॉकेट्स में बदल दिया। ब्रसेल्स ने फिलिस्तीनियों की मदद के लिए 100 मिलियन यूरो यानी 876 करोड़ रुपए से ज्यादा की मदद की, लेकिन हमास आतंकियों ने इन्हें घरेलू रॉकेट्स में बदल दिया।

Hamas | Sach Bedhadak

Israel and Hamas war : गाजा के लोगों का पीने का साफ पानी मिले, इसलिए ईयू ने पानी की पाइपलाइन बिछाने के पैसे दिए। पाइपलाइन आई। अलग अलग जगहों पर बिछाई भी गई, लेकिन हमास के आतंकियों ने जीवन देने वाली इन पाइपलाइनों को मौत देने वाले रॉकेट्स में बदल दिया।

ब्रसेल्स ने फिलिस्तीनियों की मदद के लिए 100 मिलियन यूरो यानी 876 करोड़ रुपए से ज्यादा की मदद की, लेकिन हमास आतंकियों ने इन्हें घरेलू रॉकेट्स में बदल दिया। अब सवाल ये उठ रहा है कि जिस देश को पानी के पाइपलाइन के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद मिली, क्या वहां हमास की वजह से फिर मदद दी जाए या नहीं।

यह खबर भी पढ़ें:-Israel Hamas War: ‘ये खून पीने वाले राक्षस…’ हमास पर इजरायली PM नेतन्याहू बिफरे, बोले- हम टुकड़े-टुकड़े

48 किमी लंबी पाइप लाइन का उपयोग

हमास आतंकी नए-नए इनोवेशन के जरिए अपने हथियार बनाते रहते हैं। इजराइली ड्रोन की नकल करके अपने लिए घरेलू ड्रोन बना डाला। 7 सितंबर को उन्हीं ड्रोन्स से ग्रैनेड गिराए गए। साथ ही, 20 मिनट के अंदर 5,000 रॉकेट्स दाग दिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी की ये पाइपलाइन 48 किलोमीटर लंबी थी। हमास ने मई 2021 में 11 दिनों के अंदर 4 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे। इजराइली डिफें स फोर्स ने 2,200 रॉकेट की पुष्टि की थी, जबकि हमास ने दावा किया था कि हमारे पास 5 हजार से ज्यादा रॉकेट्स हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-उत्तराखंड से कम आबादी…,मणिपुर से भी छोटा देश बड़े-बड़ों पर भारी, जानिए कितना ताकतवर है इजराइल

तकनीक उच्च नहीं खतरनाक जरूर

कई देशों में यह माना जाता है कि ईरान, सीरिया और सूडान ही हमास को रॉकेट की सप्लाई करते हैं, लेकिन तीनों देश इस बात स साफ इनकार करते हैं। अब हमास अपने रॉकेट बनानेलगा है। या बहुत हाई-फाई या टेक्निकल नहीं होते, लेकिन नुकसान करते हैं। 2014 में हमास न 4,500 रॉकेट इजराइल की तरफ दागे थे । फिर 2019 में 400 से ज्यादा रॉकेट दाग कर इजराइल के बड़े शहरों को निशाना बनाया। इसके बाद 2021 में चार हजार रॉकेट दाग गए।