मैक्सिको में दो बड़े हादसे: लापरवाही बनी काल, 19 की मौत… 67 अन्य घायल

मैक्सिको में दो बड़े हादसों में 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 67 अन्य घायल हो गए। पहला हादसा कच्चा पड़ने से गिरजाघर छत ढहने से हुआ, जबकि दूसरे में प्रवासियों को ले जा रहा एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कई प्रवासियों की मौके पर ही मौत हो गई।

| Sach Bedhadak

मैक्सिकोसिटी। मैक्सिको में दो बड़े हादसों में 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 67 अन्य घायल हो गए। पहला हादसा कच्चा पड़ने से गिरजाघर छत ढहने से हुआ, जबकि दूसरे में प्रवासियों को ले जा रहा एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कई प्रवासियों की मौके पर ही मौत हो गई। इस हादसे में 17 लोग घायल हुए। इस हादसे में चालक की तो चर्च हादसे में प्रशासन की लापरवाही वजह बनी।

प्रार्थना के दौरान नौ लोगों की मौत

उत्तरी मैक्सिको में रविवार को सामूहिक प्रार्थना के दौरान एक गिरजाघर की छत ढह गई। इस घटना में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और करीब 50 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि बचावकर्मी देर रात तक मलबे में पीड़ितों और जीवित बचे लोगों की तलाश करते रहे। अधिकारियों के मुताबिक गिरजाघर की छत ढहने से करीब 30 श्रद्धालुओं के मलबे में फं से होने की आशंका है।

यह खबर भी पढ़ें:-सेला सुरंग का 96 प्रतिशत काम पूरा, चीन सीमा तक बेधड़क दौड़ेंगे वाहन, सेना होगी मजबूत

बचावकर्मियों ने गिरी हुई छत के मलबे के नीचे जाकर फंसे लोगों की तलाश की और अधिकारियों ने जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए खोजी कुत्तों की मदद ली। तमौलिपस राज्य की पुलिस ने कहा कि घटना के वक्त करीब 100 लोग गिरजाघर में मौजूद थे और करीब 30 लोगों के मलबे में फं से होने की आशंका है। राज्य सुरक्षा प्रवक्ता के कार्यालय ने कहा कि रविवार देर रात को हुई घटना में नौ लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। बताया जाता है कि हादसा गिरजाघर के कमजोर पड़ चुके ढांचे के कारण हुआ।

ट्रक हादसे में मारी गई महिलाएं क्यूबा की

मैक्सिको में ग्वाटेमाला सीमा के निकट एक राजमार्ग पर मालवाहक ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार कम से कम 10 महिला प्रवासियों की मौत हो गई और 17 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे में मारी गई सभी महिलाएं क्यूबा की नागरिक थीं। राष्ट्री य आव्रजन संस्थान ने बताया कि क्यूबा के जिन नागरिकों की मौत हुई है, वे सभी महिलाएं थीं और उनमें से एक की आयु 18 वर्ष से कम थी। संस्थान ने बताया कि ट्रक चालक स्पष्ट रूप से तेज गति से वाहन चला रहा था और उसने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया। ट्रक में 27 प्रवासी सवार थे। हादसे के बाद ट्रक चालक घटनास्थल से फरार हो गया।

यह खबर भी पढ़ें:-Nobel Prize 2023: जिन्होंने बनाई कोरोना वैक्सीन…उन वैज्ञानिकों को अब मिला नोबल पुरस्कार