अमेरिका एयरफोर्स को मिली पहली ‘एयर टैक्सी’…2 साल से NASA कर रहा है टेस्टिंग, सुधरेगा हवाई यातायात

कैलिफोर्निया की जोबी एविएशन ने अमेरिकी वायु सेना को उनकी पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी दी है। यह ऑल इलेक्ट्रिक टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट है।

electric air | Sach Bedhadak

वाशिंगटन। कैलिफोर्निया की जोबी एविएशन ने अमेरिकी वायु सेना को उनकी पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी दी है। यह ऑल इलेक्ट्रिक टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट है। यह असल में उड़ने वाली कार है, जिसकी टेस्टिंग दो साल से हो रही थी। यह पहली टैक्सी अमेरिकी वायु सेना ने हासिल की है। वायु सेना इसकी मदद से शहरी और हवाई यातायात को सुधारने का काम करेगी। इस काम में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी मदद कर रही है। नासा के एडवांस्ड एयर मोबिलिटी (एएएम) मिशन के इंटीग्रेशन मैनेजर परिमल कोपरडेकर ने कहा कि यह भविष्य तय करने वाला मिशन है।

यह खबर भी पढ़ें:-जापान के ‘चंद्रयान’ स्लिम की उपलब्धि, 1 लाख किमी से खींची धरती की तस्वीर

इसके लिए लाने होंगे पायलट

इस टैक्सी के लिए अगले साल से बेसिक ढांचों की शुरुआत करनी है। पायलट लाने होंगे। एडवांस हार्डवेयर लाने होंगे, ताकि पूरे देश में इसे चलाया जा सके। नासा इसकी टेस्टिंग कर रही है। नासा इस कार का परफॉर्मेंस देखेगी। ये भी जांच की जा रही है कि इसका इस्तेमाल कहां-कहां हो सकता है। कोपरडेकर ने कहा कि इस राष्ट्रीय मिशन के तहत हम देश भर में भविष्य की विमानन सेवाओं की उपयोगिता की जांच कर रहे हैं। अगले कुछ सालों में ऐसी सेवाएं पूरे देश में देखने को मिलेंगी।

यह खबर भी पढ़ें:-फिर बनेगा सुपर महाद्वीप? वैज्ञानिकों की नई थ्योरी ने डराया…धरती से ऐसे होगा इंसानों का सामूहिक विनाश!

टेस्ट पास करना आसान नहीं

कोपरडेकर कहते हैं कि इससे अमेरिका में एक नई एविएशन इंडस्ट्री खड़ी हो जाएगी, लेकिन इस टेस्ट को पास करना आसान नहीं होगा, क्योंकि टेस्ट के दौरान एयरक्राफ्ट की तकनीक, उड़ान के तरीके , आवाज, प्रदूषण का स्तर, संचार व्यवस्था, इमरजेंसी प्रणालियों समेत सैकड़ों जांचें की जाएगी। इसकी उड़ान परीक्षण के दौरान 50 से ज्यादा माइक्रोफोन का उपयोग होगा, ताकि आवाज से यह पता कर सके कि इससे क्या फायदे होंगे और नुकसान होगा।