द. कोरिया की बड़ी धमकी: परमाणु हमले में खत्म हो जाएगा उ. कोरिया

दक्षिण कोरिया ने अपने पड़ोसी देश उत्तर कोरिया को बड़ी चेतावनी दी है कि वह एक परमाणु हमला करेगा और किम जोंग उन के नेतृत्व वाले पूरे शासन का ‘अंत’ हो जाएगा।

kim jong | Sach Bedhadak

सियोल। दक्षिण कोरिया ने अपने पड़ोसी देश उत्तर कोरिया को बड़ी चेतावनी दी है कि वह एक परमाणु हमला करेगा और किम जोंग उन के नेतृत्व वाले पूरे शासन का ‘अंत’ हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया की चेतावनी ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी परमाणु-सक्षम पनडुब्बी उसके यहां तैनात की गई है। दक्षिण कोरिया से पहले किम जोंग उन ने धमकी देते हुए कहा था कि यहां अमेरिकी परमाणु-सक्षम पनडुब्बी और अन्य रणनीतिक हथियारों की तैनाती का मतलब है कि उनका देश भी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-US ने प्रस्ताव पास कर चीन को दिया बड़ा झटका…भारत का ही है अरुणाचल

रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुननाम ने पिछले दिन दक्षिण कोरिया में 18,750 टन की अमेरिकी परमाणु पनडुब्बी के आगमन पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी। साथ ही, इसने इस सप्ताह दक्षिण कोरिया- अमेरिका परमाणु सलाहकार समूह (एनसीजी) की उद्घाटन बैठक की भी आलोचना की थी। अमेरिकी कदम से किम जोंग उन प्रशासन भड़का हुआ है।

पनडुब्बी परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल से लैस 

यह पनडुब्बी 20 ट्राइडेंट II डी-5 बैलिस्टिक मिसाइल से लैस है। ट्राइडेंट-II परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल की अधिकतम रेंज लगभग 12,000 किमी तक है। इस पनडु्ब्बी की लंबाई 560 फीट और डिस्प्लेसमेंट 18,750 टन है। इसी परमाणु पनडुब्बी पर सवार होने के बाद दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने कहा कि इसकी तैनाती हमारी विस्तारित निरोध क्षमताओa को मजबूत करने के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया की इच्छा को दर्शाती है।

यह खबर भी पढ़ें:-सीमा पार आतंकवाद खत्म करने की जरूरत : पीएम मोदी

यह बोला दक्षिण कोरिया का रक्षा मंत्रालय 

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘दक्षिण कोरिया-अमेरिका गठबंधन के खिलाफ अगर उत्तर कोरिया परमाणु हमले करता है तो हम तत्काल, जबरदस्त और निर्णायक प्रतिक्रिया देंगे। हम फिर से चेतावनी देते हैं कि एक परमाणु हमला करेंगे और पूरे उत्तर कोरियाई शासन का अंत हो जाएगा।” बता दें, यूएसएस कें टुकी पनडुब्बी मंगलवार को दक्षिणपूर्वी बंदरगाह शहर बुसान पहुंची थी। ओहियो क्लास की यूएसएस कें टकी पर उत्तर कोरिया के पूरे शस्त्रागार से अधिक परमाणु हथियार तैनात हैं। यह पनडु्ब्बी परमाणु शक्ति संचालित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *