मतगणना के चलते कल वाहन चालकों को बदलनी पड़ेगी राह, जयपुर में कुछ ऐसी रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

लोगों को मतगणना के दौरान आवागमन में परेशानी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने यातायात व्यवस्था जारी की है।

Jaipur Traffic Police

Rajasthan Assembly Election Counting : जयपुर। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार को होने जा रहा है। सभी की निगाहें इस पर टिकी हुई रहेंगी। इस बीच मतगणना को सुव्यवस्थित कराने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुटा है। लोगों को मतगणना के दौरान आवागमन में परेशानी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने यातायात व्यवस्था जारी की है। जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों के लिए यह मतगणना प्रक्रिया रविवार सुबह 8 बजे से जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में शुरू होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि मतगणना स्थल में प्रवेश एवं पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था बनाई गई है। इसके तहत तय मार्ग से ही चुनाव प्रत्याशियों, मतदान कर्मियों, अधिकारियों, मतगणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में विधानसभावार वाहन पार्किंग व्यवस्था भी की गई है।

राजस्थान कॉलेज में ये रहेगी व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी गांधी सर्किल से राजस्थान कॉलेज के गेट नम्बर 4 से वाहन सहित प्रवेश करेंगे। राजस्थान कॉलेज में वाहन पार्किंग व्यवस्था झालाना रोड से विवेकानन्द हॉस्टल के सामने से राजस्थान कॉलेज के खेल मैदान में की गई है। जिन विधान सभा क्षेत्रों की मतगणना यहां हो रही उनके रिटर्निंग अधिकारी एवं तहसीलदार गेट नं. 4 से वाहन सहित प्रवेश करेंगे तथा कॉलेज के (चैनल गेट संख्या 1 से 7 में से) किसी भी चैनल गेट से अन्दर प्रवेश कर अपने-अपने मतगणना कक्ष में पहुंचेगे। कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र के मतगणना एजेंट वाहन पार्किंग के बाद गेट नं. 1 से पैदल बाहर जेएलएन मार्ग पर निकल कर गेट नं. 4 से वापस राजस्थान कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 7 से अंदर प्रवेश कर अपने मतगणना कक्ष में पहुँचेगे।

चुनाव अभ्यर्थी गांधी सर्किल से राजस्थान कॉलेज के गेट नं. 4 से राजस्थान कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 7 से अपने मतगणना कक्ष में पहुंचेंगे। चुनाव अभ्यर्थियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था राजस्थान कॉलेज के स्थित मैदान में रहेगी। हवामहल, मालवीय नगर सिविल लाइन्स एवं बगरू विधानसभा क्षेत्र के मतगणना एजेंट वाहन पार्किंग के बाद गेट नं. 1 से पैदल बाहर जेएलएन मार्ग पर निकल कर गेट नं. 4 से पुनः राजस्थान कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 6 से अंदर प्रवेश कर अपने मतगणना कक्ष में पहुंचेगे।

वहीं चुनाव अभ्यर्थी गांधी सर्किल से राजस्थान कॉलेज के गेट नं. 6 से राजस्थान कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 7 से अंदर प्रवेश कर अपने मतगणना कक्ष में पहुँचेगे। इनकी वाहनों की पार्किंग राजस्थान कॉलेज के स्थित मैदान में रहेगी। आदर्श नगर, दूदू, सांगानेर झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के मतगणना एजेन्ट वाहन पार्किंग के बाद गेट नं. 2 से पैदल बाहर जेएलएन मार्ग पर निकल कर गेट नं. 2 से पुनः राजस्थान कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 1 से अंदर प्रवेश कर अपने मतगणना कक्ष में पहुंचेगे। वहीं चुनाव अभ्यर्थी गांधी सर्किल से राजस्थान कॉलेज के गेट नं. 2 से राजस्थान कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 1 से अंदर प्रवेश कर अपने मतगणना कक्ष में पहुंचेगे। इनकी पार्किंग राजस्थान कॉलेज के स्थित मैदान में रहेगी।

मतगणना कार्मिकों के लिए यह व्यवस्था : राजस्थान कॉलेज में नियोजित मतगणना कार्मिक वाहन पार्किं ग के बाद पैदल चलकर कॉमर्स कॉलेज के गेट नं. 1 से प्रवेश कर सामने के ग्राउण्ड में एकत्रित होगें तथा रेण्डमाइजेशन के उपरान्त कॉर्मस कॉलेज के अन्दर से ही राजस्थान कॉलेज में पैदल प्रवेश कर सीधे चलकर चैनल गेट नं. 5 से प्रवेश कर अपने अपने मतगणना कक्ष में पहुचेंगे। वहीं, यहां मतगणना के लिए आर.ओ स्टाफ व अन्य प्रकोष्ठ के कार्मिक वाहन पार्किंग कर गेट नं. 1 से पैदल बाहर निकलेंगे तथा गेट नं. 2 से पुनः राजस्थान कॉलेज में प्रवेश कर राजस्थान कॉलेज भवन के मुख्य चेनल गेट तथा चेनल गेट नं. 1, 5, 6 व 7 को छोड़कर किसी भी चैनल गेट से प्रवेश कर अपने-अपने मतगणना कक्ष में पहुंचेगे।

मीडिया को गेट नं. 1 से मिलेगी एंट्री : राजस्थान कॉलेज में मतगणना प्रक्रिया की कवरेज के लिए समस्त मीडियाकर्मी वाहन पार्किंग कर गेट नं. 1 से बाहर जेएलएन मार्ग पर पैदल निकल कर गेट नं. 3 से राजस्थान कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा सीधे चलकर चैनल गेट नं. 3 द्वारा भूगोल विभाग के अन्दर रूम नम्बर 25 में प्रवेश करेंगे।

कॉमर्स कॉलेज में ये रहेगी व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त पर्यवेक्षकगण, उपजिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी महात्मा गांधी सर्किल अथवा बजाज नगर मोड़ से जे.एल.एन. मार्ग पर चलते हुए कॉमर्स कॉलेज के गेट नं. 1 से मय वाहन प्रवेश करेंगे। वहीं अधिकारियों, कार्मिकों, चुनाव अभ्यर्थियों, मतगणना अभिकर्ताओं, मीडिया कर्मियों के वाहन कॉमर्स कॉलेज की साइड से झालाना की तरफ मुड़कर कॉमर्स कॉलेज के गेट नं. 4 से क्रिकेट मैदान में पार्क होंगे।

बस्सी, शाहपुरा, किशनपोल, चाकसू जमवारामगढ़, चौमूं, विराटनगर, फुलेरा, आमेर तथा विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी महात्मा गांधी सर्किल अथवा बजाज नगर मोड़ से जेएलएन मार्ग पर चलते हुए गाड़ी से कॉमर्स कॉलेज के गेट नं. 1 से अंदर प्रवेश कर वाहन बायें खेल मैदान में पार्क करेंगे तथा वाहन से उतर कर चैनल गेट नं. 1 से मुख्य भवन में प्रवेश करेंगे।

जबकि प्रत्याशी इसी तरह कॉमर्स कॉलेज के गेट नं. 2 पर पहुचेंगे एवं वाहन से उतरकर पैदल विधान सभा वार चैनल गेट नं. 3 अथवा 4 से मुख्य भवन में प्रवेश कर अपने-अपने विधानसभा मतगणना कक्ष में बैठें गे। रिटर्निंग अधिकारी एवं उनके कार्मिक एंट्री गेट नं. 2 से कॉमर्स कॉलेज के परिसर में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 5 से मुख्य भवन में प्रवेश कर अपने- अपने कक्ष में बैठें गे।

मतगणना कार्मिकों को प्रवेश गेट नं. 1 से : कॉमर्स कॉलेज में मतगणना के लिए समस्त मतगणना कार्मिक एंट्री गेट नं. 1 से कॉमर्स कॉलेज फ्रंट खेल मैदान में एकत्रित होकर उपस्थिति दर्ज करवाने के बाद चैनल गेट नं. 5 से मुख्य भवन में प्रवेश कर अपने-अपने कक्ष में बैठेंगे। तो वहीं, समस्त मतगणना एजेंट एंट्री गेट नं. 3 से प्रवेश कर विधानसभा वार चौनल गेट नं. 3 अथवा 4 से मुख्य भवन में प्रवेश कर अपने-अपने कक्ष में बैठेंगे।

मीडिया की एंट्री यहां से : कॉमर्स कॉलेज में समस्त मीडियाकर्मी एंट्री गेट नं. 2 कॉमर्स कॉलेज में प्रवेश करेंगे तथा चैनल गेट नं. 5 से मुख्य भवन में प्रवेश कर मीडिया कक्ष में बैठेंगे।

मतगणना के समय मार्ग परिवर्तन

-विधानसभा आम चुनाव की मतगणना के लिए जवाहर लाल नेहरु मार्ग पर यातायात के सुगम संचालन के लिए यातायात व्यवस्था एवं प्रशासनिक निर्देशों के आधार पर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सुबह 5 बजे से शुरु होगी। वहीं डायवर्जन व्यवस्था इस तरह रहेगी।

-गांधी सर्किल से कॉमर्स कॉलेज व राजस्थान कॉलेज की तरफ जाने वाले सामान्य यातायात को गांधी सर्किल से झालाना बाईपास एवं गांधी नगर मोड टोंक रोड की तरफ डाइवर्ट कर संचालित किया जायेगा। यातायात का अत्यधिक दबाव होने पर जे.डी.ए चौराहा से कॉमर्स कॉलेज व राजस्थान कॉलेज की तरफ जाने वाले सामान्य यातायात को जे.डी.ए चौराहा से शान्ति पथ जवाहर नगर एवं रामबाग चौराहा बैंक रोड की तरफ डाइवर्ट कर संचालित किया जायेगा।

-जे.एल.एन. मार्ग ओ.टी.एस चौराहा से कॉमर्स कॉलेज व राजस्थान कॉलेज की तरफ जाने वाले सामान्य यातायात को ओ.टी.एस. चौराहा से गोपालपुरा पुलिया टोंक रोड एवं के .वी. 3 तिराहा झालाना बाईपास की तरफ डाइवर्ट कर संचालित किया जाएगा।

-टोंक रोड पर गांधीनगर मोड से गांधी सर्किल की तरफ जाने वाले सामान्य यातायात को गांधीनगर मोड टोंक रोड से टोक फाटक पुलिया एवं लक्ष्मी मंदिर की तरफ आने वालों को रामबाग चौराहा की तरफ सीधा डाइवर्ट कर संचालित किया जाएगा।

-रायल्टी तिराहा से गांधी सर्किल की तरफ जाने वाले सामान्य यातायात को रायल्टी तिराहा से झालाना बाईपास की तरफ डाइवर्ट कर संचालित किया जाएगा।

-टोंक फाटक पुलिया से बजाज नगर तिराहा जे.एल.एन. मार्ग की तरफ आने वाले सामान्य यातायात को के .वी. 1 तिराहा से सीधा गांधी नगर रेलवे स्टेशन की तरफ डाइवर्ट कर संचालित किया जाएगा।

-सौम्य पथ व न्याय पथ से जे.एल.एन. मार्ग पर किसी प्रकार का यातायात नहीं आ सकेगा।

-गांधी सर्किल से बजाज नगर तिराहे के बीच, गांधी सर्किल से गांधी नगर मोड व बजाज नगर तिराहे से टोंक फाटक पुलिया के बीच तथा सौम्य पथ व न्याय पथ सभी प्रकार के वाहनों की पार्किंग निषेध रहेगी।

-एंबुलेंस एवं आवश्यक सेवाओं के वाहन निर्बाध रूप से आवागमन कर सकेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-जयपुर की 19 सीटों पर काउंटिंग कल, जानें-सबसे पहले और अंत में कौनसी विधानसभा सीट का आएगा रिजल्ट?