जीरों बैंलेस पर भी कर सकेंगे भूगतान, UPI में ‘क्रेडिट लाइन ऑन UPI’ की सुविधा, जानिए कैसे करेगा काम

अगर आपके खाते में पैसे नहीं हैं तो भी अब आप यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। इसमें हैरान होने की कोई बात नहीं है। दरअसल, 4 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को अपने UPI यूजर्स को क्रेडिट लाइन सुविधा देने की अनुमति दी है।

sb 2 2023 09 21T202516.408 | Sach Bedhadak

Credit Line on UPI: अगर आपके खाते में पैसे नहीं हैं तो भी अब आप यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। इसमें हैरान होने की कोई बात नहीं है। दरअसल, 4 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को अपने UPI यूजर्स को क्रेडिट लाइन सुविधा देने की अनुमति दी है। यानी आप पहले से तय सीमा तक यूपीआई के जरिए क्रेडिट पर पैसे खर्च कर सकते हैं। आइये इसके बारे में सबकुछ जानते हैं।

यूजर्स के लिए UPI में क्या बदलाव?

यह एक तरह की ओवरड्राफ्ट सुविधा है जो बैंक अपने UPI यूजर्स को दे रहे हैं। इस सुविधा का उपयोग Google Pay, Paytm, Mobiqui या किसी अन्य UPI ऐप के साथ किया जा सकता है। हालाँकि, इस सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए पहले बैंक को आपसे अनुमति लेनी होगी। जब यह क्रेडिट लाइन स्वीकृत हो जाएगी, तो आप UPI के माध्यम से इस क्रेडिट लाइन का उपयोग कर सकेंगे।

क्रेडिट की तरह कर सकते है उपयोग

इसमें कुछ बैंक क्रेडिट लाइन की उपयोग की गई सीमा पर शुल्क लेते हैं जबकि कुछ बैंक आपको कुछ दिनों की छूट अवधि देते हैं। जिस तरह आप क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान तय तारीख पर करते हैं, उसी तरह आपको यूपीआई क्रेडिट लाइन बिल का भुगतान भी तय तारीख तक करना होगा। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें।

कैसे मिलेगा इस सुविधा का फायदा?

अगर आप यूपीआई नाउ पे लेटर की सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक से बात करनी होगी। आप चाहें तो बैंक की वेबसाइट या ऐप पर भी चेक कर सकते हैं। कई बैंक इसे पहले ही लॉन्च कर चुके हैं और आपकी अनुमति के बाद आपकी क्रेडिट लाइन सक्रिय हो जाएगी। कुछ बैंकों में इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको प्रोसेसिंग शुल्क देना पड़ सकता है, जैसे एचडीएफसी बैंक इसके लिए लगभग 150 रुपये लेता है।

ये बातें जानना भी जरूरी है

  • एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक यूपीआई नाउ पे लेटर सुविधा के तहत 50,000 रुपये तक की क्रेडिट लाइन की पेशकश कर रहे हैं। हालाँकि, आपको मिलने वाली क्रेडिट लाइन की राशि आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी।
  • वर्तमान में, आप केवल इस सुविधा का उपयोग करने वाले व्यापारियों को ही UPI भुगतान कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करके आप किसी को पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते।
  • अलग-अलग बैंक इस सुविधा को एक्टिवेट करने, इसका इस्तेमाल करने और भुगतान न करने पर अलग-अलग चार्ज लगा सकते हैं।