फोटो को भी आसानी से कर सकते है सर्च, जानिए कैसे आपके काम को आसान करता है Google लेंस

कई बार हमारे सामने कुछ ऐसी चीजें आ जाती हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते, इसलिए हम अक्सर गूगल के पास जाते हैं। गूगल यूजर्स की लगभग सभी समस्याओं का समाधान कर सकता है, गूगल के पास हर सवाल का जवाब है।

sb 2 2023 11 07T205101.566 | Sach Bedhadak

How Does Google Lens Work: कई बार हमारे सामने कुछ ऐसी चीजें आ जाती हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते, इसलिए हम अक्सर गूगल के पास जाते हैं। गूगल यूजर्स की लगभग सभी समस्याओं का समाधान कर सकता है, गूगल के पास हर सवाल का जवाब है। Google का उपयोग करने और उससे सही उत्तर पाने के लिए आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए। आज हम Google लेंस के बारे में जानकारी देंगे, यहां जानें कि यह टूल कैसे काम करता है और यह आपके काम को कैसे आसान बना सकता है।

क्या कर सकता है Google लेंस

Google आपको टेक्स्ट (फ़ोटो सहित) की प्रतिलिपि बनाने या अनुवाद करने, पौधों और जानवरों, स्थानों या मेनू की पहचान करने की सुविधा देता है। आप सर्च करके मिलते-जुलते रिजल्ट देख सकते है।

गूगल पर इमेज कैसे सर्च करें

इसके लिए सबसे पहले वहां जाएं और उस इमेज को सेलेक्ट करें जिसकी वही इमेज आप देखना चाहते हैं। इमेज को दबाकर रखें, यहां आपको सर्च गूगल लेंस का विकल्प दिखाई देगा। समान खोज परिणाम देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

शब्दों को कॉपी और अनुवाद करें

टेक्स्ट को कॉपी करना और अनुवाद करना आसान है लेकिन किसी छवि या पेपर कटिंग से टेक्स्ट को कॉपी करना मुश्किल है। लेकिन आप Google लेंस की मदद से इसे आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस इसे सेलेक्ट करें और इमेज पर लॉन्ग प्रेस करें या राइट क्लिक करें और Google लेंस के साथ सर्व पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपको टेक्स्ट, कॉपी, ट्रांसलेट का विकल्प दिखेगा। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार चयन कर सकते हैं। यहां से आप टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं और उसका अनुवाद भी कर सकते हैं।

जानवरों और पौधों की पहचान

अपना फ़ोटो चुनें या क्लिक करें। स्क्रीन के नीचे Google लेंस आइकन पर क्लिक करें, अब आप उस जानवर या पौधे का विवरण देख सकते हैं।