सरकार की इस योजना से बिजली का बिल आएगा जीरो! कैसे उठायें फायदा, देखें

देश की आम जनता के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है, ताकि लोगों को फायदा हो सके। ऐसी ही एक ‘सोलर पैनल योजना’ सरकार चला रही है, इस योजना के जरिए सोलर पैनल लगवाने पर छूट दि जा रही है। वैसे तो आज के समय में बिजली की बहुत समस्या है।

के वोट बैंक में सेंधमारी कांग्रेस भी सॉफ्ट हिंदुत्व की तरफ़ 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। देश की आम जनता के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है, ताकि लोगों को फायदा हो सके। ऐसी ही एक ‘सोलर पैनल योजना’ सरकार चला रही है, इस योजना के जरिए सोलर पैनल लगवाने पर छूट दि जा रही है। वैसे तो आज के समय में बिजली की बहुत समस्या है।

वहीं, दूसरी ओर बिजली का बिल इतना ज्यादा आता है कि आम आदमी का खर्च बढ़ जाता है। सोलर पैनल लगवाने से आपको बिजली के बिल से हमेशा छुटकारा मिलेगा। एक तरह से आपको हमेशा मुफ्त बिजली मिलेगी।

टीवी, फ्रिज और पानी की मोटर सब चलेंगे

आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर अपनी जरूरत के लिए बिजली पैदा कर सकते हैं। इसके लिए सरकार सब्सिडी भी देती है। हालाँकि, सोलर पैनल लगवाने से पहले इस बात की जानकारी ले लें कि आपके घर में कितनी बिजली की खपत होती है। मान लीजिए आप अपने घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 एलईडी लाइट, एक पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलाते हैं तो आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत जरूर पड़ेगी।

नई तकनीक के सौर पैनल

अब 6 से 8 यूनिट बिजली पैदा करने के लिए आपको दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाना होगा। वर्तमान में मोनोपार्क बाइफेशियल सोलर पैनल एक नई तकनीक है। इन सोलर पैनलों में आगे और पीछे दोनों तरफ से बिजली पैदा की जाती है। ऐसे में दो किलोवाट के लिए चार सोलर पैनल पर्याप्त होते है देखा जाए तो नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सोलर रूफटॉप लगाने पर सरकार सब्सिडी देती है।इसमें आप सरकार की मदद से घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकेंगे। सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको करीब 20-25 साल तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इसके बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जा सकते हैं।

बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए आपके पास कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए। अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको सरकार की ओर से 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। वहीं, अगर आप 3 से 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।

सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आएगा?

सोलर इन्वर्टर = 35,000 रुपये (पीडब्लूएम)।

सोलर बैटरी = 60,000 रुपये (150 Ah)।

सोलर पैनल = 1,00,000 रुपये (पॉली)

अतिरिक्त खर्च = 35,000 रुपये (वायरिंग, स्टैंड आदि)।

कुल खर्च = 2,30,000 रुपये।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां जाएं और अपना राज्य चुनें।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें।
  • अब फॉर्म सबमिट कर दें।
  • डिस्कॉम से क्लीयरेंस का इंतजार करें। मंजूरी मिलने के बाद डिस्कॉम पैनल में पंजीकृत विक्रेता से सोलर पैनल लगवाएं।
  • इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर बात कर सकते हैं। आप भी उनसे बात करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *