iPhone 15 Pro Max और iPhone 14 Pro Max में कौनसा खरीदना है फायदे का सौदा? जानें दोनों में क्या है फर्क

iphone 15 Pro Max iPhone 14 Pro Max : एप्पल ने हाल ही में iPhone 15 Series के नए स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। iPhone…

iphone 01 3 | Sach Bedhadak

iphone 15 Pro Max iPhone 14 Pro Max : एप्पल ने हाल ही में iPhone 15 Series के नए स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। iPhone 15 Pro Max इस सीरीज का सबसे प्रीमियम फोन है। इस इसमें पिछले iPhone 14 Pro Max के मुकाबले बेहतरीन कैमरा सिस्टम व परफॉर्मेंस फीचर्स हैं। iphone 15 Pro Max में अपग्रेडेड प्रोसेसर, टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि iPhone 15 Pro Max और पिछले iPhone 14 Pro Max में क्या अंतर है। आइए जानते है इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में….

यह खबर भी पढ़ें:– iPhone 15 लॉन्च, 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और टाइप-C पोर्ट मिलेगा, जानिए भारत में कितनी होगी कीमत

iPhone 15 Pro Max और iPhone 14 Pro Max

iPhone 14 Pro Max वजन 240 ग्राम है और नॉन-फोल्डेबल स्मार्टफोन की बात करें तो यह सबसे भारी फोन में से एक है और इसमें स्क्रीन पर चारो तरफ किनारे मिलते हैं और निश्चित तौर पर एक बड़ी स्क्रीन मिलती है, जिसकी वजह से चलाना काफी मुश्किल भरा रहता है।

iPhone 15 Pro Max vs iPhone 14 Pro Max: Charging
कंपनी ने बीते कुछ सालों से अपने फोन में लाइटनिंग केबल दे रही है लेकिन यूरोपीय यूनियन के दबाव के चलते आखिरकार कंपनी को बदलाव करना पड़ा है। एप्पल ने आईफोन 15 सीरीज को लाइटनिंग पोर्ट की जगह यूएसबी टाइप-सी केबल के साथ लॉन्च किया गया है।

iPhone 15 Pro Max vs iPhone 14 Pro Max: Camera

iPhone 15 Pro Max बहुत बड़ा अपग्रेड नहीं है लेकिन यह पिछले iPhone 14 Pro Max की तुलना में कई शानदार फीचर्स ऑफर करता है। इसमें 5x जूम लेंस, जो 120एमएम फोकल लेंथ ऑफर करता है। यह आईफोन बेहतर स्टेबिलिटी और एक्युरेसी के लिए OIS और ऑटोफोकस 3D सेंसर-शिफ्ट के साथ आता है। इसका मतलब है कि आईफोन 14 प्रो मैक्स के 3x जूम की तुलना में नए आईफोन से ज्यादा जूम के साथ फोटो क्लिक की जा सकती है।

iPhone 15 Pro Max vs iPhone 14 Pro Max: Action button

iPhone 15 Pro Max में Mute Switch की जगह नया एक्शन बटन दिया गया है। इस बटन के जरिए भी फोन को म्यूट करने के लिए किया जा सकता है लेकिन इसे दूसरे फंक्शन परफॉर्म करने के लिए भी कस्टमाइज किया जा सकता है। एक्शन बटन के जरिए कैमरा या फ्लैशलाइट को भी झटपट एक्सेस किया जाना संभव है।

iPhone 15 Pro Max vs iPhone 14 Pro Max: Processor

बता दें कि iPhone 15 Pro Max में ऐप्पल का सबसे पावरफुल चिपसेट दिया गया है। और गेमिंग व AI के लिए यह बेस्ट फोन हो सकता है। A17 प्रो प्रोसेसर 3nm प्रोसेस पर बेस्ड है जिसका अर्थ है कि यह ज्यादा ट्रांजिस्टर्स फिट कर सकता है और iPhone 14 Pro Max में दिए ए16 बायोनिक से ज्यादा फास्ट है।

image 31 | Sach Bedhadak

जानिए कौनसा फोन खरीदना है बेस्ट?
iPhone 15 Pro Max निश्चित तौर पर पिछले iPhone 14 Pro Max की तुलना में बहुत ज्यादा बेहतर है। यदि आपको एक ऐसा फोन चाहिए जिस पर शानदार गेमिंग एक्सपीरयंस मिल सके तो iPhone 15 Pro Max बेहतर ऑप्शन है। यदि आप हमेशा से प्रो मैक्स फोन चाहते हैं लेकिन भारी वजन के चलते नहीं खरीद सके हैं तो हल्के वजन वाले iPhone 15 Pro Max को खरीदा जा सकता है।

लेकिन अगर आप 32 हजार रुपए ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आईफोन 14 प्रो खरीद लें। आईफोन 15 प्रो मैक्स की कीमत भारत में 1,59,900 रुपये से शुरू होती है। जबकि आईफोन 14 प्रो मैक्स को 1,27,999 रुपये में लिया जा सकता है और यह अभी भी लग्जरी आईफोन है।