UPI पेमेंट हो जाता है फेल? इन बातों का रखें ध्यान, नहीं आएगी दिक्कत!

आजकल ऑनलाइन पेमेंट करने का प्रचलन काफी बढ़ गया है UPI की मदद से अब किसी को पैसे भेजने में परेशानी भी नहीं आती है। ऑनलाइन पेमेंट ने पैसे भेजने की प्रकिया को आसान बना दिया है। यहीं कारण है कि यूपीआई पेमेंट पर लोगों की निर्भरता आज ज्यादा से ज्यादा बढ़ती जा रही है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पेमेंट करते-करते पेमेंट पेंडिंग में चला जाता है।

thumbnail 13 | Sach Bedhadak

जयपुर। आजकल ऑनलाइन पेमेंट करने का प्रचलन काफी बढ़ गया है UPI की मदद से अब किसी को पैसे भेजने में परेशानी भी नहीं आती है। ऑनलाइन पेमेंट ने पैसे भेजने की प्रकिया को आसान बना दिया है। यहीं कारण है कि यूपीआई पेमेंट पर लोगों की निर्भरता आज ज्यादा से ज्यादा बढ़ती जा रही है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पेमेंट करते-करते पेमेंट पेंडिंग में चला जाता है। आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताएंगे। आइए देखें

पेमेंट नहीं होने के है कई कारण

बता दें कि यूपीआई ट्रांजैक्शन के दौरान पेमेंट न होने के कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर कभी कोई गलत UPI आईडी डाल देता है तो उसका पेमेंट भी फेल हो जाता है। इसके अलावा सर्वर डाउन, खराब इंटरनेट कनेक्शन और गलत आईडी इसका कारण होती है जिसके कारण भुगतान संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

लेनदेन की सीमा का रखें ध्यान

कृपया ध्यान दें कि अधिकांश बैंकों और भुगतान गेटवे ने यूपीआई लेनदेन एक सीमा तय कर दी है। एनपीसीआई दिशानिर्देशों के अनुसार, एक यूपीआई लेनदेन में अधिकतम 1 लाख रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

इंतजार करें

अगर किसी ने डेली मनी ट्रांसफर लिमिट पार कर ली है तो आपको 24 घंटे तक इंतजार करना होगा, तब जाकर उसकी डेली लिमिट रिन्यू हो सकेगी।

अवश्य पता करें UPI

कृपया ध्यान दें कि UPI भुगतान करते समय सही UPI आईडी और प्राप्तकर्ता का पता सुनिश्चित करें। प्राप्तकर्ता की UPI आईडी सत्यापित करें कि आप उचित विवरण दे रहे हैं या नहीं।

सर्वर की जाँच करें

हम देखते हैं कि कई बार ऐसा होता है कि बैंकों का सर्वर डाउन हो जाता है, जिसके कारण हमारा पेमेंट फेल हो जाता है। ध्यान रखें कि पेमेंट करते समय बैंक के सर्वर का स्टेटस भी ध्यान से जांच लें.

इंटरनेट कनेक्शन जांचें

ध्यान रखें कि पेमेंट करने से पहले यह जांच लें कि इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम कर रहा है या नहीं। इंटरनेट कनेक्शन ठीक न होने के कारण आपका भुगतान भी अटक सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *