एटीएम का झंझट होगा खत्म, UPI ATM मशीन से मिनटों में निकलेगा कैश

आजकल ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग बढ़ता जा रहा है,लेकिन इसके बाद भी कई बार कैश की जरुरत पड़ जाती है। ऐसे में एटीएम नहीं होने के कारण हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब आप UPI का इस्तेमाल करके भी कैश निकाल सकते हैं।

sb 2 34 1 | Sach Bedhadak

UPI ATM Machine: आजकल ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग बढ़ता जा रहा है,लेकिन इसके बाद भी कई बार कैश की जरुरत पड़ जाती है। ऐसे में एटीएम नहीं होने के कारण हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब आप UPI का इस्तेमाल करके भी कैश निकाल सकते हैं।

जी हां… अब यूपीआई एटीएम मशीनें भी आ गई हैं। देश की पहली UPI एटीएम मशीन से भी आप कैश निकाल सकते हैं। यूपीआई एटीएम निकासी मशीन को पहली बार ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में प्रदर्शित किया गया है।

हिताची ने पेशकश की

हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर व्हाइट लेवल एटीएम (WLA) के रूप में UPI-ATM लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के कैश निकाल सकते हैं।

एक बार में 10,000 रुपये निकाल सकेंगे

आपको बता दें कि QR Code के जरिए पहली बार कैश ट्रांजैक्शन किया गया है। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत देशभर में करीब 700 मशीनें लगाई जाएंगी। बता दें कि ग्राहक एक ट्रांजेक्शन में 10,000 तक कैश निकाल सकते हैं।

यूपीआई एटीएम से पैसे कैसे निकाले

  • सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि कितना कैश निकालना है।
  • इसके बाद आपके द्वारा चुनी गई राशि के अनुसार आपकी स्क्रीन पर एक QR कोड दिखाई देगा।
  • आपको इस QR कोड को अपने UPI ऐप के जरिए स्कैन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना UPI पिन डालना होगा।
  • अब आपका ट्रांजैक्शन सफल हो जाएगा और आपको कैश मिल जाएगा।

कार्ड की जरूरत हो जाएगी खत्म

आपको बता दें कि जब देशभर में कई जगहों पर यूपीआई एटीएम लग जाएंगे तो कैश निकालने के लिए कार्ड की जरूरत भी काफी कम हो जाएगी। जिस तरह यूपीआई के जरिए देश कैशलेस हो रहा है, उसी तरह इन एटीएम के लगने के बाद कैश निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस ऐप को जरूर इंस्टॉल करें

यूपीआई एटीएम के माध्यम से आसान और सुरक्षित नकदी निकासी की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही जो ग्राहक अभी UPI का उपयोग नहीं कर रहे हैं, उन्हें लेनदेन करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने Android या iOS स्मार्टफोन पर एक UPI एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *