पलों में पेमेंट… RBI ने लॉन्च की ‘HELLO UPI’ सुविधा, जानें कैसे करें उपयोग

ऑनलाइन पेमेंट के माध्यमों में UPI ने अपनी पकड़ को देसभर में मजबूत किया है। आज के समय में बड़े बिजनेस से लेकर छोटी दुकानदार भी UPI का इस्तेमाल कर पेमेंट का लेन देन कर रहे है। कोरोना काल में UPI से पैसे लेने और भेजने का इस्तेमाल भी बढा।

sb 2 50 1 | Sach Bedhadak

UPI Voice Mode Payment: ऑनलाइन पेमेंट के माध्यमों में UPI ने अपनी पकड़ को देसभर में मजबूत किया है। आज के समय में बड़े बिजनेस से लेकर छोटी दुकानदार भी UPI का इस्तेमाल कर पेमेंट का लेन देन कर रहे है। कोरोना काल में UPI से पैसे लेने और भेजने का इस्तेमाल भी बढा।

इसीलिए अब कंपनी UPI में लगातार बदलाव कर इसे और आसान बनाने का काम कर रही है। हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा UPI में एक नया फीचर को अपडेट किया गया है।

UPI वॉयस मोड पेमेंट

NPCI ने यूजर्स के लिए यूपीआई वॉयस मोड पेमेंट की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इसका मतलब यह है कि अब यूजर्स को फोन इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, अब सिर्फ बोलकर ही हम किसी भी व्यक्ति को पेमेंट कर सकते है।

बोलकर होगा पेमेंट

इस सुविधा के अपडेट होने पर यूपीआई में बोलकर किसी भी पेमेंट को आसानी से किया जा सकेगा। इस सुविधा के बाद पैसे के लेन देन की प्रक्रिया और आसान हो गई है। NPCI की इस नई सर्विस Hello UPI को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में लॉन्च किया है।

इस नए अपडेट के माध्यम से, यूपीआई भुगतान हिंदी और अंग्रेजी में वॉयस मोड के माध्यम से फोन कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) उपकरणों के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है। इसके साथ ही पिछले बुधवार को NPCI की ओर से UPI में और भी कई डेवलपमेंट पेश किए गए हैं।

अभी पेमेंट भेजने की सीमा है 100 रुपये

NPCI के इस नए फीचर को अपडेट करने का मकसद डिजिटल पेमेंट को बढ़ाना है। फिलहाल हेलो यूपीआई फीचर के जरिए वॉयस मोड में पेमेंट करने के लिए 100 रुपये तक की सीमा रखी गई है। इन फीचर्स की मदद से आप बिना कहीं जाए आसानी से फोन कॉल के जरिए हेलो यूपीआई बोलकर पेमेंट कर सकते हैं।

ऐसे करें उपयोग

इसके लिए आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जिस भी बैंक में रजिस्टर्ड है, उसी नंबर से लिस्ट में दिए गए अलग-अलग बैंकों में से किसी एक पर कॉल करें और अपने बैंक का नाम बोलें, इसके बाद जिस व्यक्ति को पेमेंट करना है उसका नाम बोलें। इसके बाद ट्रांजैक्शन टाइप सिलेक्ट करके आप यूपीआई पिन की मदद से आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *