Tips and Tricks: लंबे चलेगी आपके फोन की बैटरी, भूलकर भी ना करें ये 3 बड़ी गलतियां

Mobile Battery Saving Tips: अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं तो भूलकर से ये 3 बड़ी गलतियां नहीं करना चाहिए, जो आपके फोन की बैटरी को चूस जाते हैं। ये गलतियां नहीं की तो आप मजे से पूरे दिन फोन को बिंदास चला लेंगे और बैटरी भी खत्म नहीं होगी।

smartphones 1 | Sach Bedhadak

Mobile Tips and Tricks: स्मार्टफोन बिजनेसमैन क्या आम इंसान की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन सोचिए जब आपके फोन को बार-बार चार्जिंग की जरूरत पड़े। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास इतना टाइम नहीं कि वह बार-बार फोन को ही चार्ज करने बैठ जाए। ऐसे में हर कोई यही चाहता है कि फोन की बैटरी लंबे समय तक चले। भले आप दिनभर फोन यूज करते हैं बैटरी जल्दी खत्म हो रही है इसके बावजूद कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक हैं जिन्हें आप फॉलो करेंगे तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी लंबे समय तक टिक पाएगी। फोन की बैटरी कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं और आज हम आपको उन्हीं तीन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखकर फोन की बैटरी बचाई जा सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-कावासाकी का बड़ा ऑफर! निंजा 400 पर मिल रही है सीधे-सीधे 35,000 की छूट

ये 3 गलतियां करने से बचें

पहली गलती, क्या आप लोग इस बात से वाकिफ हैं कि आपके फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस ही आपके फोन की बैटरी लाइफ की सबसे बड़ी दुश्मन है? जी हां, आपने सही पढ़ा, फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस फोन की बैटरी पर असर डालती है, ऐसे में फोन की ब्राइटनेस को कम रखें या फिर ऑटो मोड पर सेट कर दें, ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक आपका साथ देती रहेगी।

दूसरी गलती, आपने शायद ये कभी ध्यान दिया होगा कि फोन में कौनसे ऐप सबसे ज्यादा बैटरी खत्म करते हैं। आप फोन सेटिंग्स में जाकर ऐप्स सेक्शन में जाकर ऐप के नाम पर क्लिक कर, इस बात की जानकारी ले सकते हैं। इस बात का पता लगने के बाद जो भी ऐप फोन की बैटरी की सबसे ज्यादा खपत कर रहा हो, उस ऐप को रिमूव कर दें।

यह खबर भी पढ़ें:-5000mAh बैटरी और Dimension 6020 चिपसेट के साथ लॉन्च हुआ Vivo Y36i, जानिए कीमत और

तीसरी गलती, फोन 60 हर्ट्ज, 90 हर्ट्ज, 120 हर्ट्ज और 144 हर्ट्ज तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आते हैं, आप शायद इस बात से अनजान होंगे लेकिन रिफ्रेश रेट भी बैटरी की खपत को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए अगर आपका फोन 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आता है और आपका फोन तेजी से बैटरी यूज कर रहा है तो आप ऐसे में फोन की सेटिंग्स में जाकर रिफ्रेश रेट को कम पर सेट कर दें। कम रिफ्रेश रेट सेट करने पर आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।