पहले लोग इस कार को कहते थे ‘टिन का डब्बा’, आज लाइन लगाके खरीद रहे, 6.61 लाख की कार बन गई ‘फॉयर’ मॉडल

जब मारुति की बलेनो गाड़ी लॉन्च हुई लोग इसे खरीदने के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन अब अपडेट वर्जन को खरीदने के लिए वो ही लोग लाइन में लगे जो पहले इससे दूर भागते थे। इतना नहीं लोग मारुति सुजुकी की बलेनो गाड़ी को पहले ‘टिन का डब्बा’ कहते थे।

maruti baleno | Sach Bedhadak

Maruti Suzuki Baleno Facelift: मारुति सुजुकी की गाड़ियों का विवादों से पुराना नाता रहा है। मारुति कंपनियों की गाड़ियों की सेफ्टी को लेकर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं। जब मारुति की बलेनो गाड़ी लॉन्च हुई लोग इसे खरीदने के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन अब अपडेट वर्जन को खरीदने के लिए वो ही लोग लाइन में लगे जो पहले इससे दूर भागते थे। इतना नहीं लोग मारुति सुजुकी की बलेनो गाड़ी को पहले ‘टिन का डब्बा’ कहते थे। दरअसल, पहले ये कार कम सेफ्टी फीचर्स और रेटिंग के साथ आती थी। इस वजह से लोग इसे खरीदने से परहेज करते थे। ग्लोबल NCAP की शून्य रेटिंग मिलने से लोग काफी निराशा हुई थी। हालांकि, अब इस कार किस्मत एक झटके में पलट गई है। लोग लाइन लगाके कई महीनों तक इंतजार करके इसे खरीद रहे हैं।

बेलेनो को अपडेट करने के बाद बिक्री में हुआ इजाफा

मारुति सुजुकी के बेलेनो को अपडेट करने के बाद इस गाड़ी की बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। जबसे कंपनी ने पिछले साल इसके लेटेस्ट फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है, बलेनो को खरीदने के लिए लोगों की लाइन लगी है। इसके नए मॉडल को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। बेलेनो के डिजाइन को और बेहतर बनाने के साथ ही इसकी क्वालिटी और सेफ्टी फीचर्स में भी काफी सुधार किया गया है। ऑटो मॉर्केट में टाटा अल्ट्रोज जैसी 5 रेटिंग कार मौजूद होने के बाद लोग बेलेनो को खरीदने में रुचि ले रहे हैं। इसके बाद बलेनो बिक्री के मामले में स्विफ्ट के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। इसकी सेल्स 18,000 यूनिट्स से भी ज्यादा है।

यह खबर भी पढ़ें:-भारत में लॉन्च हुई Bajaj Pulsar N150, जानिए कीमत और दमदार फीचर्स

क्या खास है बलेनो में

मारुति सुजुकी बलेनो में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 90BHP की पॉवर और 113NM का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने बलेनो को सीएनजी वर्जन में भी पेश किया है। सीएनजी वेरिएंट 77.49 बीएचपी पॉवर और 98.5 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। बेलेनो में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। वहीं सीएनजी के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध है। माइलेज की बात करें, तो ये कार पेट्रोल में 22.94KMPL और सीएनजी में 30.61km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है।

मारुति सुजुकी के फीचर्स

बलेनो के फीचर्स की बात करें तो प्रीमियम हैचबैक के वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिसप्ले और क्रूज कंट्रोल शामिल हैं। इसमें ऑटो एसी, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री भी है। सुरक्षा के लिहाज से 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए 3 पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकरेज, रियर पॉर्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बेलेनो में 318 लीटर का बेटस्पेस मिलता है।

यह खबर भी पढ़ें:-गुजरात में माइक्रोन का प्लांट, दिसंबर 2024 तक देश को मिलेगी ‘मेक इन इंडिया’ चिप! कई क्षेत्रों में होगी प्रगति

बलेनो की कीमत

मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत चार वेरिएंट में उपलब्ध है। सिग्मा, डेल्टा, जीटा और अल्फा में खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत 6.61 लाख रुपए से 9.88 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। बलेनो का मॉर्केट में सीधा मुकाबला हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा से है।