ये एक गलती कभी ना करें, डिलीट हो जाएगा फेसबुक, इंस्टाग्राम अकाउंट, सरकार ने लागू किया ये नया नियम

अगर आपका भी सोशल मीडिया अकाउंट और इसे लगातार नहीं खोल रहे हैं तो सरकार एक नया नियम लेकर आई है जिसके तहत बिना किसी के सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा।

just one mistake facebook instagram | Sach Bedhadak

सोशल मीडिया यूजर को लेकर सरकार शख्त हो गई और एक नया नियम लेकर आई जिसके तहत यूजर के अकाउंट को बिना सूचना के ही डिलीट कर दिया जाएगा। अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट चलाते हैं तो सतर्क हो जाइए। वरना एक गलती से आपका अकाउंट परमानेंट डिलीट कर दिया जाएगा। बता दें कि सरकार यह नया नियम डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन की सिफारिश के बाद लेकर आई है, जिसमें बिना यूजर को सूचना दिए उनका सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। यहां हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-50MP कैमरा और 5000mAh की बैटरी के साथ जल्द लॉन्च होगा Vivo X100s, जानें कीमत और

कभी ना करें ये गलती

सरकार के नए नियम के अनुसार जिन यूजर्स ने बीते तीन साल से अपना सोशल मीडिया अकाउंट एक्सिस नहीं किया है या फिर इस अकाउंट के जरिए कोई पोस्ट नहीं किया है तो उन सभी के अकाउंट को सरकार हमेशा हमेशा के लिए डिलीट कर दिए जाएंगे। सोशल मीडिया को लेकर बने इस नियम को ईकॉमर्स कंपनियों, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, गेमिंग कंपनियों और सभी सोशल मीडिया कंपनियों पर भी लागू किया जा सकता है। इससे भारत में नंबर ऑफ यूजर्स का भी आंकड़ा पता चल जाएगा।

किन यूजर्स को होगा इससे नुकसान

सरकार के इस नियम से उन यूजर्स को सबसे ज्यादा नुकसान होगा, जो महीनों-महीनों तक अपना अकाउंट ओपन नहीं करते हैं और एक बार जब अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं, तो उसकी जगह नया सोशल मीडिया अकाउंट बना लेते हैं। अगर आपने भी ऐसे ही कई अकाउंट नहीं खोला है या अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल गए है ओर नया सोशल मीडिया अकाउंट बना लिया है। अगर आपने भी ऐसे ही कई अकाउंट बनाएं हुए हैं, तो ये बात निश्चित है कि आपना पुराना बंद पड़ा अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Coolpad Grand View Y60 : सिर्फ 8000 रुपए में लॉन्च हुआ कूलपैड का नया 5G स्मार्टफोन, जानिए

कंपनियों की सलाह पर लिया गया फैसला

सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनियों की तरफ से सरकार को फीडबैक मिला था। जिसमें कहा गया है कि अगर कानून प्रवर्तन एजेंसी बंद पड़ें अकाउंट का आंकड़ा एकत्रित करना चाहती है तो वह तीन साल बाद अकाउंट बंद करके हासिल कर सकती है।