चोरी या खो गया है आपका Mobile? IMEI Number से ऐसे करवाएं Block

आज के समय में हर व्यक्ति स्मार्टफोन का उपयोग करता है, लेकिन यही स्मार्टफोन अगर खो जाए तो उस स्थिति में आप क्या करेंगे। क्या आप जानते हैं कि अगर आपका फोन खो भी जाए तो भी आप उसे ट्रैक कर सकते हैं?

ashok gehlot 88 | Sach Bedhadak

Locate Stolen or Lost Mobile By IMEI Number: आज के समय में हर व्यक्ति स्मार्टफोन का उपयोग करता है, लेकिन यही स्मार्टफोन अगर खो जाए तो उस स्थिति में आप क्या करेंगे। क्या आप जानते हैं कि अगर आपका फोन खो भी जाए तो भी आप उसे ट्रैक कर सकते हैं? जब आपको अपना फोन खोने के बाद कुछ समझ नहीं आ रहा हो तो आपके फोन का एक यूनिक नंबर आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, हमारे स्मार्टफोन में एक खास IMEI नंबर होता है, जो हमारे फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकता है।

IMEI नंबर है बहुत जरुरी

IMEI ट्रैकर के जरिए आपका फोन ढूंढा जा सकता है। यह एक तरह का मोबाईल का पहचान प्रमाणपत्र जैसा है। IMEI ट्रैकर नेटवर्क प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए उपयोगी है, इसके माध्यम से वे नेटवर्क पर किसी मोबाइल फोन की अलग से पहचान कर सकते हैं और उसे अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। यहां तक कि सिम कार्ड बदलने की स्थिति में भी IMEI नंबर के जरिए फोन का पता लगाया जा सकता है।

कोई भी IMEI नंबर नहीं बदल सकता

IMEI नंबर आपके स्मार्टफोन के पीछे दर्ज होता है। आप इसे डिवाइस के बैक पैनल पर या बैटरी के नीचे जांच सकते हैं। इसका फायदा यह है कि कोई भी IMEI नंबर नहीं बदल सकता। सिम या लोकेशन को बंद किया जा सकता है, लेकिन IMEI नंबर को बंद नहीं किया जा सकता। आप इसे ब्लॉक कर सकते हैं ताकि आपकी जानकारी का दुरुपयोग न हो सके।

चोरी हुआ फ़ोन कैसे ढूंढें

स्टेप 1

अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपको पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करानी होगी। रिपोर्ट की एक प्रति अपने पास रखें।

चरण दो

इसके बाद अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से डुप्लीकेट सिम कार्ड जारी करने के लिए कहें। जब आप IMEI नंबर को ब्लॉक करने के लिए अनुरोध सबमिट करेंगे, तो इस नंबर पर OTP भेजा जाएगा। जब आप IMEI नंबर को ब्लॉक कर देंगे तो आप अपने फोन को ट्रैक नहीं कर पाएंगे, बल्कि इससे आपका फोन पूरी तरह से बेकार हो जाएगा, ताकि कोई और इसका फायदा न उठा सके।

चरण 3

आपको इस लिंक पर जाना होगा और अपना IMEI ब्लॉक करने के लिए अनुरोध सबमिट करना होगा – ceir.gov.in/Request/CeirUserBlockRequestDirect.jsp। इसके साथ ही आपको अपनी पुलिस रिपोर्ट, आईडी प्रूफ, खरीद चालान और अन्य जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे।

चरण 4

आप जो नंबर डालेंगे उस पर आपको ओटीपी मिलेगा. यह वही नंबर होना चाहिए जो फोन खोने से पहले सक्रिय था।

चरण 5

इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट आईडी दी जाएगी. अगर आपको कभी भी IMEI नंबर को दोबारा अनब्लॉक करने की जरूरत पड़े तो आप इस आईडी से स्टेटस चेक कर सकते हैं।