अगर आपके iPhone की बैटरी भी जल्दी हो जाती है खत्म? तो तुरंत कर डालिए ये सेटिंग

अक्सर देखा जाता है कि आईफोन चलाने वाले यूजर्स की इसकी बैटरी की काफी शिकायत करते हैं। इस स्मार्टफोन को आप किसी भी काम के…

iphone 01 5 | Sach Bedhadak

अक्सर देखा जाता है कि आईफोन चलाने वाले यूजर्स की इसकी बैटरी की काफी शिकायत करते हैं। इस स्मार्टफोन को आप किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है, यदि बैटरी खराब हो गई तो इसका कोई फायदा नहीं है। अगर आपके पास आईफोन है तो आपको उसकी बैटरी का खास ख्याल रखना होगा। यदि बैटरी की हेल्थ कम हो गई तो नई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। इसलिए यदि आप बैटरी को लंबे वक्त तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप iPhone की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करें।

यह बात हम सभी जातने हैं कि आईफोन जितना लेटेस्ट होगा उसमें उतने ही अधिक फीचर्स होंगे। यह हमारी लाइफस्टाइल में लाभकारी हैं लेकिन इससे बैटरी भी जल्दी खत्म हो सकती है। आपको बैटरी बचाने के लिए कुछ उपाय करने होगे ताकि आपका आईफोन ठीक से काम करता रहे। आइए देखें कि बैटरी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए आईफोन में कौन सी सेटिंग्स करने की आवश्यकता है।

iPhone बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए करें ये सेटिंग्स

(1) Auto-Brightness: आईफोन की स्क्रीन लंबे वक्त तक ऑन रहने से बैटरी की खपत बढ़ती है। अगर ब्राइटनेस लेवल ज्यादा है तो परेशान होगी, इसीलिए आईफोन को ऑटो-ब्राइटनेस मोड पर रखें। अगर आप ऑटो-लॉक और डार्कनेस मोड का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे लाइट कम जलेगी और बैटरी की उम्र बढ़ेगी।

(2) Close Unnecessary Apps: आईफोन में कई ऐप्स होते हैं जो उपयोग में नहीं आते है, लेकिन बैटरी का फूल उपयोग करते हैं, सेटिंग्स में बैटरी ऑप्शन पर जाकर आप उन ऐप्स को देख सकते हैं, जो सबसे ज्यादा बैटरी का उपयोग करते हैं। इनका उपयोग करने के बाद इन्हें पूरी तरह बंद करना नहीं भूले।

(3) Software Updates: Apple को पता है कि आईफोन के लिए बैटरी कितनी जरूरी होती है। इसलिए वो बैटरी की सुरक्षा बनाए रखने के लिए iOS अपडेट्स जारी करता है। इसलिए आईफोन को हमेशा अपडेट करते रखना चाहिए, क्योंकि इससे आईफोन की खामियां दूर होती हैं, और बैटरी की लाइफ अच्छी रहती है।

(4) Background App Refresh: आईफोन में बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश ऐप्स के कंटेंट को अपडेट करता रहता है। अगर आपके आईफोन में काफी ऐप्स हैं तो बैटरी पर गलत असर पड़ेगा। इसलिए सेटिंग्स में जाकर बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को बंद कर देना चाहिए।

(5) Location and Low Power Mode: आईफोन में कई ऐप्स लोकेशन सर्विस का उपयोग करते हैं। ये ऐप्स इस्तेमाल नहीं हों तो भी लोकेशन ट्रैक करते रहते हैं।