चोरी हुए फोन को ढूंढ़ना है तो फटाफट कर लें ये सेटिंग, चंद मिनटों में लगा लेंगे पता

Lost Smartphone Find Tips : फोन खोने या चोरी हो जाने पर फोन ढूंढ़ने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें। इन तरीकों से आप अपने फोन की इम्जैक्ट लोकेशन जान सकते हैं और फिर उसे ट्रैक कर सकते हैं।

Phone theft | Sach Bedhadak

Lost Smartphone Find Tips : फोन हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे फिर पढ़ाई हो, ऑफिस वर्क या फिर ऑनलाइन पेमेंट हर जगह स्मार्टफोन का इस्तेमाल होने लगा है। डिजिटल के इस युग में हर घर में फोन मिलता है। लेकिन कई बार फोन गलती गिर जाता है या चोरी हो जाता है तो सांसे गले में अटक जाती हैं। दरअसल, आजकल फोन में बैंक संबंधी सभी जानकारियां फीड होती है जिसका इस्तेमाल करने से फ्रॉड हो सकता है। ऐसे में फोन गिर जाने या चोरी होने से किसी तरह का नुकसान हो, इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो बड़े ही काम के हैं। दरअसल, आजकल चोरी या गुम हुआ फोन भी वापिस हासिल किया जा सकता है। आइए जानें कैसे?

फोन का IMEI नंबर

ज्यादार लोगों को पता नहीं होगा कि फोन का IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) नंबर क्या है औ इससे क्या फायदा हो सकता है। ये एक तरीके से फोन का आईडेंटिटी सर्टिफिकेट होता है जिसे बदला नहीं जा सकता है। ऐसे में आपको इस नंबर को हमेशा नोट करके रखना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-सैमसंग ला रहा है 200MP कैमरे वाला ये धांसू फोन, iPhone 15 और Google Pixel 8 को देगा कड़ी टक्कर

IMEI नंबर चेक करने के लिए*#06# नंबर डायल कर प्राप्त किया जा सकता है। यहां आपके सामने दो IMEI नंबर आ जाएंगे। इन नंबर्स को आप कहीं पर लिख लें। इससे ये मोबाइल चोरी होने के बाद इन नंबर्स के जरिए आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा।

IMEI नंबर कहां मिलेगा? बता दें कि ये नंबर आपको फोन के डिब्बे में बार कोड के ऊपर और मोबाइल के बैटरी स्लॉट के ऊपर लिखा हुआ भी मिल जाएगा।

फाइंड माई डिवाइस (Find my Device)

अपने फोन के चोरी होने के बाद ढूंढ़ने के लिए अपने फोन में फाइंड माई डिवाइस (IMEI फोन ट्रैकर ऐप) को डाउनलोड करें। ये आपको गूगल प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। इस ऐप के जरिए आप भी फोन को ट्रैक कर सकते हैं। फोन को ट्रैक करने के लिए आपको IMEI नंबर, फोन नंबर, फोन से लिंक्ड अकाउंट की डिटेल्स शेयर करें। इसके बाद आप इस ऐप की मदद से फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

CEIR पोर्टल

आप लोग सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पर भी लॉगिन करके अपने फोन खोने की शिकायत कर सकते हैं। इसमें हर यूजर का फोन का मॉडल नंबर, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद होते हैं। चोरी हुए मोबाइल को ढूंढ़ने में सरकारी एजेंसी मोबाइल मॉडल और IMEI नंबर को मैच करती हैं, इससे आपका फोन जल्दी मिलने की संभावना होती है।

यह खबर भी पढ़ें:-5000mAh बैटरी और 50MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Poco C65, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

ऐसे सर्च करें खोया हुआ फोन

खोया हुआ फोन ढूंढ़ने के लिए सबसे पहले किसी दूसरे फोन में अपनी वो जीमेल आईडी लॉगिन करें जो खोए फोन में लॉगिन है। इसके बाद आपको यहां पर आपके फोन की बिलकुल सही लोकेशन दिखा देगा (इसके लिए आपके फोन में मोबाइल डेटा और लोकेशन सर्विस ऑन होनी चाहिए।) ।